World Record: भारत ने 18 साल बाद तोड़ डाला पाकिस्तान का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम
Advertisement

World Record: भारत ने 18 साल बाद तोड़ डाला पाकिस्तान का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

Guinness Book of World Record: भारत ने दुनिया में एक बार फिर नया इतिहास रचा है. उसने पड़ोसी पाकिस्तान के 18 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.

World Record: भारत ने 18 साल बाद तोड़ डाला पाकिस्तान का ये वर्ल्ड रिकॉर्ड, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

Guinness Book of World Record: भारत ने दुनिया में एक बार फिर नया इतिहास रचा है. उसने एक साथ दुनिया में सबसे ज्यादा झंडे लहराकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) में अपना नाम दर्ज करवाया. 

भोजपुर में 78220 लोगों ने लहराए तिरंगे

केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय के मुताबिक, बिहार के भोजपुर में 23 अप्रैल को 'वीर कुंवर सिंह विजयोत्सव' कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी बतौर चीफ गेस्ट मौजूद थे. उनकी मौजूदगी में 78,220 लोगों ने एक साथ तिरंगे झंडे लहराए. इस प्रयास को प्रोग्राम में मौजूद गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) के प्रतिनिधियों ने देखा. उन्होंने उपस्थित लोगों की शारीरिक पहचान के लिए बैंड पहनने के लिए कहा था.

तोड़ दिया पाकिस्तान का वर्ल्ड रिकॉर्ड

इससे पहले, यह रिकॉर्ड पाकिस्तान (Pakistan) के नाम था. करीब 18 साल पहले लाहौर में 56 हजार पाकिस्तानियों ने एक साथ राष्ट्रीय ध्वज फहराया था. अब 18 साल बाद भारत ने उसका यह रिकॉर्ड बड़े मार्जिन के साथ तोड़ दिया है.

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बताया, "महान स्वतंत्रता सेनानी बाबू वीर कुंवर सिंह की जयंती के मौके पर 23 अप्रैल को जगदीशपुर (Jagdishpur) में पूरे 5 मिनट तक भारतीय राष्ट्रीय ध्वज (Indian national Flag) लहराया गया. झंडा लहराने का यह प्रोग्राम 'विजयोत्सव कार्यक्रम' (Vijayotsav Program) का हिस्सा था. 

गिनीज बुक में दर्ज हुआ भारत का नाम

बिहार (Bihar) के लोगों ने स्वेच्छा से एक स्थान पर इतनी बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर तिरंगा लहराया. इस आंकड़े की पुष्टि गिनीज बुक (Guinness Book of World Records) की टीम ने की, जिसने बाद में सर्टिफिकेट जारी कर इस वर्ल्ड रिकॉर्ड की पुष्टि की. 

ये भी पढ़ें- Congress On Nitish Kumar: कांग्रेस ने नीतीश कुमार को घेरा, कुर्सी के लिए किसी भी पार्टी से समझौते की बात कही

वीर कुंवर सिंह की याद में हुआ कार्यक्रम

वीर कुंवर सिंह (Veer Kunwar Singh) एक स्वतंत्रता सेनानी थे. उन्होंने 23 अप्रैल, 1858 को जगदीशपुर के पास अपनी आखिरी लड़ाई लड़ी और इस लड़ाई में ईस्ट इंडिया कंपनी को हरा दिया. उन्होंने जगदीशपुर किले से यूनियन जैक का झंडा उतार दिया था. इसके बाद राष्ट्र की सेवा करते हुए कुंवर सिंह की मृत्यु हो गई थी. 

LIVE TV

Trending news