बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायक 22 दिसंबर को तय करेंगे कौन बनेगा गुजरात का मुख्यमंत्री!
Advertisement

बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायक 22 दिसंबर को तय करेंगे कौन बनेगा गुजरात का मुख्यमंत्री!

गुजरात के नवनिर्वाचित बीजेपी विधायक अपने नेता और राज्य के अगले मुख्यमंत्री के चयन के लिए 22 दिसंबर को गांधीनगर में मुलाकात कर सकते हैं. 

कार्यवाहक मुख्यमंत्री विजय रूपाणी

नई दिल्ली: गुजरात के नवनिर्वाचित बीजेपी विधायक अपने नेता और राज्य के अगले मुख्यमंत्री के चयन के लिए 22 दिसंबर को गांधीनगर में मुलाकात कर सकते हैं. पार्टी के सूत्रों ने बधुवार को यह जानकारी दी. केंद्रीय मंत्री अरूण जेटली और पार्टी की महासचिव सरोज पांडे को चुनाव के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था. नए मुख्यमंत्री के नाम की घोषणा से पहले वे विधायकों के साथ विचार विमर्श करेंगे. हालांकि वर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का नाम अभी भी इस पद की दौड़ में सबसे आगे है लेकिन बीजेपी के गढ़ में जीत का अंतर कम होने की पृष्ठभूमि में उनके इस पद के लिए फिर से चुने जाने पर संदेह के बादल मंडरा रहे हैं.

  1. गुजरात BJP के विधायक शुक्रवार को चुन सकते हैं नया मुख्यमंत्री
  2. नवनिर्वाचित विधायक 22 दिसंबर को गांधीनगर में मुलाकात कर सकते हैं
  3. सरोज पांडे को चुनाव के लिए केंद्रीय पर्यवेक्षक नियुक्त

गुजरात की 182 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी ने सरकार बनाने के लिए जरूरी 92 के जादुई आंकड़े से महज सात सीटें अधिक, कुल 99 सीटें जीती हैं. बीते कई चुनाव में यह बीजेपी की सबसे कम सीटें हैं.

कांग्रेस और उसके सहयोगी दलों ने 80 सीटें जीती हैं जिनमें से मुख्य विपक्षी दल को 77 सीटें प्राप्त हुई हैं. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने चुनाव प्रचार के दौरान कहा था कि चुनाव रूपाणी के नेतृत्व में लड़ा जाएगा. सूत्रों के मुताबिक चूंकि इस चुनावी लड़ाई का चेहरा मोदी थी ऐसे में अंतिम समय में बदलाव की संभावना से इनकार नहीं किया जा सकता. 

पार्टी में यह अटकलें भी हैं कि शीर्ष नेतृत्व पाटीदार समुदाय से किसी को चुन सकता है क्योंकि अब पार्टी 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव की तैयारी कर रही है.

राज्यपाल ने गुजरात विधानसभा भंग की, रूपाणी कार्यवाहक मुख्यमंत्री: गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली ने 13वीं विधानसभा आज भंग करते हुए आगामी दिनों में बीजेपी की नई सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त कर दिया. राज्य विधानसभा सचिवालय की ओर से बुधवार को जारी अधिसूचना में कहा गया है, ‘गुजरात के राज्यपाल ओ पी कोहली 13वीं गुजरात विधानसभा भंग करते हैं.’ अधिकारियों के अनुसार, निवर्तमान मुख्यमंत्री विजय रूपाणी नई सरकार के गठन तक कार्यवाहक मुख्यमंत्री की जिम्मेदारी निभाएंगे. मौजूदा विधानसभा का कार्यकाल 22 जनवरी 2018 को खत्म होना है.

ये भी देखे

Trending news