Gujarat Election 2022: वोट डालने गुजरात पहुंचे PM मोदी ने लिया मां का आशीर्वाद, कल 93 सीटों पर होगी वोटिंग
topStories1hindi1470322

Gujarat Election 2022: वोट डालने गुजरात पहुंचे PM मोदी ने लिया मां का आशीर्वाद, कल 93 सीटों पर होगी वोटिंग

Gujarat Assembly Election 2022: प्रधानमंत्री सोमवार (पांच दिसंबर) को गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में वोट डालेंगे. पीएम मोदी अहमदाबाद के साबरमती विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं.  

Gujarat Election 2022: वोट डालने गुजरात पहुंचे PM मोदी ने लिया मां का आशीर्वाद, कल 93 सीटों पर होगी वोटिंग

Narendra Modi News: गुजरात विधानसभा के दूसरे चरण के मतदान से एक दिन पहले पीएम मोदी गांधीनगर में अपनी मां हीराबेन मोदी से मिलने पहुंचे हैं. बता दें गुजरात विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए सोमवार को वोट डाले जाएंगे. प्रधानमंत्री सोमवार (पांच दिसंबर) को गुजरात चुनाव के दूसरे चरण में वोट डालेंगे. पीएम मोदी अहमदाबाद के साबरमती विधानसभा क्षेत्र के वोटर हैं.  

93 सीटों पर होगी वोटिंग
दूसरे चरण में सोमवार को 14 मध्य और उत्तरी जिलों की 93 सीटों पर मतदान होगा. साल 2017 के विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने इनमें से 51 सीट जीती थी. कांग्रेस ने 39, जबकि तीन सीट पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी. मध्य गुजरात में भाजपा ने 37 सीट जीती थी. कांग्रेस को 22 सीट मिली थी. लेकिन उत्तर गुजरात में, कांग्रेस ने 17 सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि भाजपा को 14 सीट मिली थी.

पहले चरण में हुआ 63.31 फीसदी मतदान
सौराष्ट्र, कच्छ और दक्षिण गुजरात क्षेत्रों की 89 सीट पर पहले चरण में एक दिसंबर को मतदान हुआ था. पहले चरण में औसत मतदान 63.31 प्रतिशत दर्ज किया गया था. गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीट हैं.

दूसरे चरण में किस पार्टी के कितने उम्मीदवार
दूसरे चरण में जिन शेष 93 सीट पर मतदान होगा, उसके लिए 61 राजनीतिक दलों के 833 उम्मीदवार मैदान में हैं. 285 निर्दलीय भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. भाजपा और अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली ‘आप’ सभी 93 सीट पर चुनाव लड़ रही है. कांग्रेस 90 सीट पर चुनाव लड़ रही है और उसकी सहयोगी राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) ने दो सीट पर उम्मीदवार उतारे हैं.

अन्य दलों में, भारतीय ट्राइबल पार्टी (बीटीपी) ने 12 और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 44 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है.

दूसरे चरण के महत्वपूर्ण निर्वाचन क्षेत्र
दूसरे चरण में मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल का घाटलोडिया, भाजपा नेता हार्दिक पटेल का विरमगाम और गांधीनगर दक्षिण क्षेत्र शामिल हैं, जहां से भाजपा के ही अल्पेश ठाकोर चुनाव लड़ रहे हैं. इसके अलावा, दलित नेता जिग्नेश मेवानी बनासकांठा जिले की वडगाम सीट से कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं, और गुजरात विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुखराम राठवा छोटा उदयपुर जिले के जेतपुर से उम्मीदवार हैं. वडोदरा जिले की वाघोडिया सीट से भाजपा के बागी मधु श्रीवास्तव निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर चुनाव लड़ रहे हैं.

राज्य में 27 साल तक शासन करने वाली भाजपा लगातार सातवीं बार सत्ता में बने रहने की कोशिश कर रही है। यदि बीजेपी सफल होती है, तो वह 2011 तक लगातार सात बार पश्चिम बंगाल चुनाव जीतने वाली वाम मोर्चा सरकार के रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी. दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी इस चुनाव को राज्य में जड़े जमाने के एक बड़े अवसर के तौर पर देख  रही है. जबिक कांग्रेस राज्य में अपनी पुरानी स्थिति को पाने की पूरी कोशिश कर रही है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news