close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

कपिल सिब्‍बल ने अदालत से क्‍यों कहा कि अयोध्‍या मामले की सुनवाई चुनाव तक टाल दें?: PM नरेंद्र मोदी

गुजरात के धुंधका में चुनावी रैली में बाबा साहेब डॉ अंबेडकर की पुण्‍यतिथि (छह दिसंबर) पर उनका स्‍मरण करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जब तक कांग्रेस सत्‍ता में थी, तब तक उनको भारत रत्‍न नहीं दिया गया.

कपिल सिब्‍बल ने अदालत से क्‍यों कहा कि अयोध्‍या मामले की सुनवाई चुनाव तक टाल दें?: PM नरेंद्र मोदी
धंधुका में पीएम नरेंद्र मोदी (फोटो: ANI)

धंधुका: गुजरात मेें चुनावी रैली में पीएम मोदी ने अयोध्‍या मसले पर मंगलवार को कपिल सिब्‍बल की दलील पर सवाल उठाए. उन्‍होंने सवालिया लहजे में कहा कि आखिर कपिल सिब्‍बल किस आधार पर कह सकते हैं कि 2019 में अगले लोकसभा चुनाव के बाद सुनवाई हो. दरअसल कपिल सिब्‍बल सुप्रीम कोर्ट में अयोध्‍या मसले पर सुन्‍नी वक्‍फ बोर्ड के वकील हैं. उन्‍होंने कोर्ट में कल यह दलील दी थी, उसी पर पीएम नरेंद्र मोदी ने यह सवाल किया. कपिल सिब्‍बल ने दलील दी थी कि 2014 के चुनावी संकल्‍प पत्र में बीजेपी ने अयोध्‍या में राम मंदिर बनाने का वादा किया था, ऐसे में इस वक्‍त इस पर सुनवाई से देश पर व्‍यापक असर पड़ सकता है. लिहाजा जनभावनाओं के लिहाज से इस बेहद संवेदनशील मसले पर जुलाई, 2019 से पहले सुनवाई नहीं होनी चाहिए.

हालांकि कोर्ट ने उनके इस तर्क को नहीं माना और कहा कि आठ फरवरी 2018 से लगातार सुनवाई होगी. पीएम मोदी ने कहा कि कपिल सिब्‍बल मुस्लिम समुदाय की तरफ से केस लड़ रहे हैं, उनको ऐसा करने का हक है लेकिन वह यह कैसे कह सकते हैं कि अगले चुनाव से पहले इसका समाधान नहीं खोजा जा सकता? यह मसला आखिर किस प्रकार लोकसभा चुनाव से जुड़ा है? पीएम मोदी ने राहुल गांधी के मंदिर जाने पर भी तंज कसते हुए कहा कि मैंने मंदिर-मंदिर जाकर माला नहीं जपी बल्कि काम किया है. 

गुजरात चुनाव 2017 : पीएम मोदी ने प्रचार के लिए अब तक 2300 किमी का तय किया सफर

तीन तलाक
पीएम मोदी ने कहा कि जब तीन तलाक का मसला सुप्रीम कोर्ट में था और सरकार ने इस पर अपना हलफनामा दाखिल किया तो अखबारों ने टिप्‍पणी करते हुए कहा कि यूपी चुनावों के मद्देनजर मैं इस पर खामोश रहूंगा. लोगों ने भी मुझसे कहा कि इस मुद्दे पर नहीं बोलिए क्‍योंकि चुनावों में नुकसान हो सकता है. लेकिन मैंने स्‍पष्‍ट कर दिया कि मैं इस पर चुप नहीं रहूंगा. हर चीज चुनाव के लिए नहीं होती. यह मुद्दा महिलाओं के अधिकारों से जुड़ा है...चुनाव बाद में आते हैं लेकिन मानवता पहले आती है.

 

Game of Gujarat: 4-5 फीसद वोटों पर टिका 'गणित', जाति का 'तड़का' लगा रहे दल

बाबा साहेब डॉ अंबेडकर की पुण्‍यतिथि (छह दिसंबर) पर उनका स्‍मरण करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जब तक कांग्रेस सत्‍ता में थी, तब तक उनको भारत रत्‍न नहीं दिया गया. सरदार पटेल के साथ अन्‍याय किया गया. एक परिवार (गांधी-नेहरू परिवार) की भलाई के लिए कई बार साजिशें हुईं. एक परिवार ने डॉ अंबेडकर और सरदार पटेल के साथ अन्‍याय किया.जब पंडित नेहरू का कांग्रेस में प्रभुत्‍व पूरी तरह से स्‍थापित हो गया तो ऐसी व्‍यवस्‍था का प्रयास किया गया ताकि बाबा साहेब संविधान सभा में शामिल नहीं हो सकें.

गुजरात में कांग्रेस के शासनकाल पर हमला बोलते हुए पीएम मोदी ने कहा कि इस राज्‍य में पहले टैंकर राज था. कांग्रेस नेताओं और उनके परिजनों के पास टैंकर बिजनेस का पूरा नियंत्रण था. टैंकर राज में पानी बेच-बेचकर पैसा कमाया गया. बीजेपी ने सत्‍ता में आने के बाद उस 'टैंकर राज' को खत्‍म किया. पहले यहां आए दिन कर्फ्यू लगता था, अब उस दौर का खात्‍मा किया गया और लोग सुरक्षित महसूस करते हैं.