गुजरात चुनावः जब कांग्रेस की EVM की शिकायत तो बीजेपी ने कुछ इस तरह ली चुटकी
Advertisement

गुजरात चुनावः जब कांग्रेस की EVM की शिकायत तो बीजेपी ने कुछ इस तरह ली चुटकी

गुजरात चुनाव में पहले चरण में सौराष्ट्र के 11, दक्षिण गुजरात के 7 और कच्छ जिले में मतदान हो रहा है. इस दौरान भावनगर, सूरत और पोरबंदर में ईवीएम और वीवीपैट मशीन के खराब होने की भी शिकायते मिली है.

गुजरात चुनाव के पहले चरण में मतदान के दौरान कांग्रेस नेता अर्जुन मोढवाडिया ने ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत की (फाइल फोटोः पीटीआई)

नई दिल्लीः गुजरात चुनाव में शनिवार को पहले चरण के लिए 89 सीटों पर वोटिंग जारी है. पहले चरण में सौराष्ट्र के 11, दक्षिण गुजरात के 7 और कच्छ जिले में मतदान हो रहा है. इस दौरान भावनगर, सूरत और पोरबंदर में ईवीएम और वीवीपैट मशीन के खराब होने की भी शिकायते मिली है. चुनाव आयोग ने इस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए मशीनों को तुरंत बदल दिया है. एक जगह से ऐसी भी खबर आई जहां लोगों ने समस्याओं का निदान नहीं होने के चलते वोटिंग का बहिष्कार किया है. पहले चरण में ईवीएम खराबी की सबसे पहली खबर सूरत से आई जहां ईवीएम और वीवीपैट मशीन खराब होने के चलते वोटिंग को थोड़ी देर के लिए रोकना पड़ा 

  1. गुजरात चुनाव के पहले चरण में 19 जिलों की 89 सीटों पर वोटिंग
  2. दूसरे चरण में 93 सीटों पर 14 दिसंबर को डाले जाएंगे वोट
  3. 18 दिसंबर को आएंगे गुजरात विधानसभा चुनाव के नतीजे

यह भी देखेंः Game Of Gujarat: कौन बनेगा गुजरात का 'बाहुबली' ?

सूरत में वोटिंग मशीन खराब
सूरत के वार्छा में सरदार पटेल स्कूल पोलिंस स्टेशन में ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली थी. चुनाव आयोग के मास्टर ट्रेनर विपुल गोती ने बताया कि हमने दो मशीने और एक वीवीपैट को बदल दिया है. उन्होंने बताया कि इसे पूरे तरीके से टेक्निल एरर नहीं कहा जा सकता है. यह इलेक्ट्रोनिक आइटम है इनमें कुछ खराबी हो सकती है, अब सब ठीक है, वोटिंग जारी है.

 कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत को तुरंत सही करने की बात कही. कांग्रेस नेता ने कहा, 'जहां कहीं भी ईवीएम को लेकर शिकायत मिल रही है, उसे तुरंत ठीक किया जाना चाहिए '

 

पोरबंदर में कांग्रेस नेता ने की शिकायत
कांग्रेस के नेता अर्जुन मोढवाडिया ने पोरबंदर के ठक्कर प्लोट में ईवीएम को लेकर शिकायत दर्ज कराई है. मोढवाडिया का आरोप है कि पोरबंदर के बूथ नंबर 145, 146, 147 पर ईवीएम ब्लूटूथ से अटैच था. मोढवाडिया ने इन बूथों पर मशीनों को लेकर चुनाव आयोग से शिकायत की है. 

 

कांग्रेस के सवाल पर बीजेपी का तंज 
अहमद पटेल और अर्जुन मोढवाडिया की शिकायत पर केंद्रीय मंत्री डॉ जितेंद्र सिंह ने कहा कि, 'कांग्रेस पार्टी ने अब यह प्रैक्टिस बना ली है कि जब भी वह चुनाव हार रही होती है तो वह ईवीएम को दोषी करार दे देती है. इसलिए आज कांग्रेस के नेता 18 दिंसबर ( जिस दिन गुजरात चुनाव के नतीजे आएंगे) के लिए अभी से भूमिका बना रहे है. '

 

यह भी पढ़ेंः  गुजरात चुनाव: BJP के समक्ष विरोधियों के रचे 'चक्रव्‍यूह' को भेदने की 'चुनौती'? 5 अहम बातें

भावनगर में भी वोटिंग मशीन को लेकर शिकायत 
सौराष्ट्र के भावनगर में भी वोटिंग मशीन को लेकर शिकायत मिली. हालांकि जिलाधिकारी हर्षद पटेल ने ऐसी किसी भी खबर से इंकार किया है. पटेल ने कहा, 'ऐसी कोई बात नहीं है, कुछ जगहों पर जहां मशीन में दिक्कत थी उसे सही कर दिया गया है, जहां कहीं भी जरूरत हो रही है वहां मशीनों को बदला जा रहा है, मतदान शांतिपूर्ण ढंग से चल रहा है.'

पटेलों और व्यापारियों के गढ़ में बीजेपी की परीक्षा
आपको बता दें कि साल 2012 के विधानसभा चुनावों में इन 89 सीटों में से बीजेपी को 63 सीटें मिली थीं और कांग्रेस के खाते में 22 सीटें गई थीं. बाकी 4 सीटें अन्‍य के खाते में गई थीं.इस बार के गुजरात चुनाव में सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) को कांग्रेस की से कड़ी चुनौती मिल रही है.

यह भी पढ़ेंः गुजरात चुनावः पीएम नरेंद्र मोदी और राहुल गांधी ने लोगों से की वोट डालने की अपील

पहले चरण में जिन इलाकों में वोटिंग हो रही है उनमें पटेलों के गढ़ सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात भी शामिल है. पाटीदार आरक्षण आंदोलन के चलते बीजेपी के लिए इस इलाके में जीतना चुनौती माना जा रहा है. वहीं दक्षिण गुजरात के सूरत में भी बीजेपी की परीक्षा ही है क्योंकि यहां जीएसटी और नोटबंदी से नाराज व्यापारियों का क्या रुख रहेगा यह देखने वाली बात है. 

यह भी पढ़ेंः  Game of Gujarat : सूरमाओं के समर में इन दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर

पहले चरण में कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में वोटिंग जारी है. 

Trending news