Election Result 2022: गुजरात-हिमाचल में बीजेपी के लिए इतिहास रचने का दिन, वोटों की गिनती शुरू होने में चंद घंटे बाकी
topStories1hindi1475302

Election Result 2022: गुजरात-हिमाचल में बीजेपी के लिए इतिहास रचने का दिन, वोटों की गिनती शुरू होने में चंद घंटे बाकी

Result Day:  गुजरात में परंपरागत रूप से बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है. हालांकि, इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला. राज्य में विधानसभा की 182 सीटें हैं. 

Election Result 2022: गुजरात-हिमाचल में बीजेपी के लिए इतिहास रचने का दिन, वोटों की गिनती शुरू होने में चंद घंटे बाकी

Election Result 2022: गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों की मतगणना गुरुवार को होगी. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) शासित गुजरात के 33 जिलों की 182 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव दो चरणों में एक दिसंबर और पांच दिसंबर को हुआ था. वहीं, हिमाचल में 12 नवंबर को वोट डाले गए थे. जानकारी के मुताबिक, मतगणना केंद्रों पर सुबह आठ बजे वोटों की गिनती शुरू होगी. गुजरात और हिमाचल में परंपरागत रूप से बीजेपी और कांग्रेस के बीच मुकाबला रहा है. हालांकि, इस बार आम आदमी पार्टी (आप) के चुनाव मैदान में उतरने से राज्य में त्रिकोणीय मुकाबला देखने को मिला.

चुनाव बाद के सर्वेक्षणों में गुजरात में बीजेपी के लगातार सातवीं बार सरकार बनाने का अनुमान जताया गया है. सत्तारूढ़ दल के 117 से 151 सीटों पर जीत दर्ज करने की संभावना जताई गई है, जबकि कांग्रेस को 16 से 51 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. वहीं, ‘आप’ को दो से 13 सीटें मिल सकती हैं. गुजरात में बहुमत के लिए 92 सीटों पर जीत जरूरी है. इस बार मतदान प्रतिशत 2017 की तुलना में लगभग चार प्रतिशत कम हुआ. राज्य में 2017 में 68.39 प्रतिशत के मुकाबले इस बार सिर्फ 64.33 प्रतिशत मतदान हुआ.

मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल, ‘आप’ के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार इसुदान गढ़वी, युवा नेता हार्दिक पटेल, जिग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर समेत कुल 1,621 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला गुरुवार को होगा. गुजरात चुनाव में कुल 70 राजनीतिक दलों और 624 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भाग्य आजमाया है.

हिमाचल में क्या फिर बदलेगी सरकार

गुजरात के अलावा हिमाचल प्रदेश में 68 सीटों पर हुए विधानसभा चुनाव के नतीजे भी गुरुवार को घोषित होंगे.  चुनाव के लिए 10,000 सुरक्षाकर्मियों, निर्वाचन अधिकारियों और अन्य सहायक कर्मचारियों की निगरानी में मतगणना की जाएगी.

मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) मनीष गर्ग ने बताया कि पूरे राज्य में 59 स्थानों पर बने 68 केंद्रों में मतगणना सुबह आठ बजे शुरू होगी.मतगणना सुबह आठ बजे डाक मतपत्रों (पोस्टल बैलेट) से शुरू होगी और उसके बाद साढ़े आठ बजे ईवीएम से गिनती की जाएगी. राज्य में 12 नवंबर को हुए विधानसभा चुनाव में करीब 76.44 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले थे. पिछले विधानसभा चुनाव में भाजपा को 44 और कांग्रेस को 21 सीटें हासिल हुई थीं. 

बीजेपी बना सकती है रिकॉर्ड 

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के चुनावों की मतगणना होगी तो सत्तारूढ़ बीजेपी की नजरें कुछ नए रिकॉर्ड बनाने पर होंगी. गुजरात में जीत उसे भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (मार्क्सवादी) के अलावा एकमात्र पार्टी बना देगी जिसने लगातार सात विधानसभा चुनाव जीते हैं. वर्ष 1977 से 2011 तक 34 वर्षों तक पश्चिम बंगाल पर शासन करने वाली माकपा ने भी लगातार सात चुनाव जीते थे.

दूसरी तरफ हिमाचल प्रदेश में 1985 के बाद से किसी दल ने लगातार दो विधानसभा चुनाव नहीं जीते हैं. अगर भारतीय जनता पार्टी इस पहाड़ी राज्य में सत्ता में बनी रहती है, तो यह एक अन्य रिकॉर्ड होगा. हालांकि, बीजेपी की सबसे बड़ी इच्छा एक्जिट पोल के पूर्वानुमानों को सच होते देखना है. इसके तहत हिमाचल प्रदेश में सत्ता बरकरार रखते हुए गुजरात में अब तक का सबसे अच्छा प्रदर्शन दर्ज करना है. गुजरात में बीजेपी का पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2002 में था, जब उसने 182 सदस्यीय विधानसभा में 127 सीट पर जीत दर्ज की थी. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news