Breaking News
  • #ImmunityConclaveOnZee : केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने कहा कि कोरोना की दवा पर शोध जारी है.
  • #ImmunityConclaveOnZee : श्रीपद नाइक ने कहा - 6-7 सप्ताह में शोध पूरा हो जाएगा.
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, '8 बजे नाश्ता, 12 बजे दोपहर का खाना, शाम को 8 बजे तक खाना खा लें'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, 'भगवान ने हमें इंसान बनाकर दुनिया की सबसे बड़ी दौलत दी है'
  • #ImmunityConclaveOnZee : स्वामी रामदेव बोले, '6 घंटे की नींद जरूर पूरी करें और उससे ज्यादा सोएं भी नहीं'

खुशखबरी: गुजरात की कंपनी ने मात्र 10 दिन में तैयार किया सस्ता वेंटिलेटर, सरकार को फ्री में देगी इतने यूनिट

निजी कंपनी द्वारा विकसित वेंटिलेटर का अहमदाबाद के सरकारी अस्पताल की प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया और शुक्रवार रात को इसे अनुमति दे दी गई.

खुशखबरी: गुजरात की कंपनी ने मात्र 10 दिन में तैयार किया सस्ता वेंटिलेटर, सरकार को फ्री में देगी इतने यूनिट
फोटो- ANI

अहमदाबाद: पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने में चिकित्सीय उपकरणों की कमी झेल रही है. ऐसे में गुजरात (Gujarat) के राजकोट (Rajkot) की एक कंपनी ने मात्र 10 दिन के अंदर सस्ता वेंटिलेटर (Ventilator) तैयार किया है. जानकारी के मुताबिक वेंटिलेटर की कीमत एक लाख रुपये है. ये कंपनी आने वाले कुछ ही दिनों में गुजरात सरकार के अस्पतालों को 1000 वेंटिलेटर फ्री में मुहैया कराएगी.

एक अधिकारी ने बताया कि निजी कंपनी द्वारा विकसित वेंटिलेटर का अहमदाबाद के सरकारी अस्पताल की प्रयोगशाला में परीक्षण किया गया और शुक्रवार रात को इसे अनुमति दे दी गई.

उन्होंने कहा कि स्थानीय स्तर पर विकसित इस मशीन का शनिवार से इस्तेमाल शुरू किया गया है और यह अच्छा काम कर रही है.

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (CM Vijay Rupani) ने शनिवार को कहा कि पूरी दुनिया कोरोना वायरस जैसे दुश्मन से लड़ रही है और इसके चलते वेंटिलेटर, एन95 मास्क और डॉक्टरों के लिए व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) जैसे चिकित्सीय संसाधनों की कमी से जूझ रही है.

रूपाणी ने कहा, ' जब हमारे यहां कौशल और बड़े उद्योग हैं तो गुजरात सरकार ने इसका उपयोग करने का फैसला किया. राजकोट को इंजनीनियरिंग का गढ़ माना जाता है. राजकोट की लघु उद्योग इकाइयां नासा, इसरो, रेलवे और सैन्य उत्पादन के लिए भी सामानों की आपूर्ति करती हैं.'

उन्होंने कहा, ' मुझे यह बताते हुए खुशी हो रही है कि राजकोट के एक उद्यमी ने 10 दिन के अंदर वेंटिलेटर बनाने में कामयाबी हासिल की है. उन्होंने (कंपनी) इसको डिजाइन किया, इसकी एक प्रतिकृति तैयार की, भागों को बनाया और सफलतापूर्वक वेंटिलेटर बना लिया. इसका परीक्षण कर लिया गया है और यह प्रमाणित हो चुका है. शनिवार से इसका उपयोग मरीजों के लिए किया जा रहा है.'

LIVE TV