दिव्यांग ने कबाड़ से बनाई ऐसी बाइक, आनंद महिंद्रा ने किया 1 करोड़ की मदद का ऐलान!
Advertisement

दिव्यांग ने कबाड़ से बनाई ऐसी बाइक, आनंद महिंद्रा ने किया 1 करोड़ की मदद का ऐलान!

आनंद महिंद्रा ने जताई सूरत के दिव्यांग विष्णु भाई से मिलने की इच्छा

दिव्यांग ने कबाड़ से बनाई ऐसी बाइक, आनंद महिंद्रा ने किया 1 करोड़ की मदद का ऐलान!

सूरत/प्रेयशी अरोड़ा: देश के जाने माने उद्योगपति आनंद महेंद्रा ने एक ट्वीट कर सूरत के दिव्यांग विष्णुभाई को मिलने और उनके खास वर्कशॉप की मुलाकात करने की इच्छा जताई है. ऐसे तो वेस्ट में से बेस्ट बनाने के अनेक किस्से सामने आ चुके हैं. लेकिन सूरत के विष्णु पटेल ने जो कमाल किया है वो जानकर कई ऑटो इंजीनियर भी आश्चर्य में पड़ गए हैं.

विष्णु पटेल ने कबाड़ में से इलेक्ट्रिक बाइक बनाई है. सबसे खास बात यह है की वे जन्म से ही दिव्यांग हैं और सुन भी नहीं सकते. अब इस बाइक के बारे में जानकर जाने माने उद्योगपति ने उनकी प्रशंसा की है और उनके जैसे अन्य लोगों को 1 करोड़ की मदद करने की इच्छा जताई है.

कई ऑटो सेक्टर के विशेषज्ञ बाइक बनाते हैं. विष्णु भाई के इस कारनामे को देख रह कोई हैरत में है. विष्णु भाई सूरत के महीधरपुरा इलाके में रहते हैं, लोग उन्हें उनकी ख़ास बाइक के लिए जानते हैं. 60 वर्षीय विष्णुभाई पटेल जन्म से दिव्यांग है और सुन भी नहीं सकते हैं. उन्होंने कभी गेराज में काम भी नहीं किया. चौंकाने वाली बात तो ये है की उन्होंने केवल कक्षा 5 तक की पढ़ाई की है. 

fallback

नौकरी करके अपना गुजारा चलाने वाले विष्णुभाई जब रिटायर हुए तब उनके मन में विचार आया था की अब वे घर बैठ कर क्या करेंगे. तो उन्हें इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने का ख्याल आया. विष्णुभाई ने कबाड़ में से इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार की है. जिसे खुद विष्णुभाई ने बिना किसी एडवांस टेक्नोलॉजी की मशीन के इस बाइक को तैयार किया है और इस स्कूटर में एक्टिवा और काइनेटिक स्कूटी के पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है.

बिना सुने ऐसे सीखा काम
विष्णु सुन नहीं सकते है लेकिन उन्होंने ये यू-ट्यूब से देख के सीखा और इम्प्लीमेंट किया इस स्कूटर में एक्टिवा और काइनेटिक स्कूटी के पार्ट्स का इस्तेमाल किया गया है बाइक के अंदर इस्तेमाल किये गए वायर और इलेक्ट्रिक पार्ट्स वेस्ट (waste) हो चुकी चीजों में से बनाये गए हैं. ऐसे वे 3 इलेक्ट्रिक स्कूटर बना चुके है. 

fallback

शनिवार को उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने ट्वीट कर कहा था की वे विष्णुभाई की स्टोरी से प्रभावित हुए है. वे उनके संपर्क में रहेंगे और देखेंगे की उनके वर्कशॉप को आगे बढ़ाने में इन्वेस्ट कर पाएंगे या नहीं. 

ये है बाइक की खासियत
दिव्यांग व्यक्ति परिवार के साथ घूम पाए इसके लिए 3 व्हीलर बाइक बनाई है ये बाइक एक ही बटन दबाने से रिवर्स भी जाती है. इन्हें देख जाने माने उद्योगपति आनंद महिंद्रा ने उनकी प्रशंसा की है. और उनके जैसे अन्य लोगों को 1 करोड़ की मदद करने की इच्छा जताई है.

पहले भी किए कारनामे 
इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा उन्होंने 6 से 7 बाइक भी मोडीफाई की हैं. इसके लिए उन्होंने कोई ख़ास ट्रेनिंग भी नहीं ली और उन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र का कोई ज्ञान भी नहीं है. उन्होंने कभी इलेक्ट्रिक क्षेत्र में काम भी नहीं किया है. वे एक बार मथुरा गए थे जहां उन्होंने इलेक्ट्रिक बाइक देख कर ऐसी बाइक बनाने का विचार आया. इसके आलावा एक 60 किलो के वजन वाली 2 व्हीलर बाइक भी बनाई है और वो भी दिव्यांगों के लिए है. इसके अलावा 6 से 7 पेट्रोल बाइक को मोडिफाई किया है और इस बाइक को चलाने के लिए रविवार को खास तौर पर बच्चे आते हैं.

इस बात की है खुशी
इलेक्ट्रिक बाइक बनाने वाले विष्णु भाई पटेल कहते हैं, 'परिवार के लिए कुछ करने की चाह ने मुझे रास्ता बताया और यूट्यूब के सहारे मैंने काम शुरू किया. आर्थिक परिस्थिति को ध्यान में रखते हुए लैपटॉप मोबाइल और टीवी रिमोट के पार्ट्स जो कबाड़ थे उन चीजों से काम शुरू किया और बाइक बनती गई. आज जाने माने उद्योगपति आनंद महेंद्र ने मेरे टैलेंट की तारीफ़ की है जिससे मुझे बहुत ख़ुशी हुई है.'

Trending news