गुजरात सरकार ने बांटे अखिलेश यादव की तस्वीर वाले स्कूल बैग, कांग्रेस ने बताया भाजपा की 'नौटंकी'
Advertisement

गुजरात सरकार ने बांटे अखिलेश यादव की तस्वीर वाले स्कूल बैग, कांग्रेस ने बताया भाजपा की 'नौटंकी'

अखिलेश यादव भले ही उत्तर प्रदेश में सत्ता से बाहर हो चुके हों, लेकिन भाजपा शासित गुजरात के छोटा उदयपुर में स्कूली छात्रों को वितरित किए गए कुछ स्कूली बैग में उनकी तस्वीर है. इस गड़बड़ी के बाद राज्य के शिक्षा विभाग ने जांच के आदेश दिए हैं.

छोटा उदयपुर में स्कूली छात्रों को बांटे गए कुछ स्कूली बैग में अखिलेश की तस्वीर है. (ट्विटर फोटो)

अहमदाबाद: उत्तर प्रदेश में भाजपा ने भले ही अखिलेश यादव का राज खत्म कर दिया हो, लेकिन पार्टी का मजबूत गढ़ माने जाने वाले गुजरात में अखिलेश ने एक तरह से वापसी की है. एक नाटकीय घटनाक्रम में गुजरात के जनजाति बहुल छोटा उदयपुर जिले के सरकारी प्राथमिक स्कूलों में करीब 12,000 ऐसे स्कूली बैग बांटे गए हैं, जिन पर सपा अध्यक्ष अखिलेश की तस्वीर है.

शिक्षा विभाग ने अब इस बात की जांच के आदेश दिए हैं कि ये बैग गुजरात में कैसे पहुंचे. इन स्कूल बैगों पर गुजरात सरकार के दाखिला कार्यक्रम के स्टिकर लगे हुए हैं. इन स्टिकरों के नीचे अखिलेश की मुस्कुराती हुई तस्वीर है. राज्य सरकार के 'शाला प्रवेशोत्सव' कार्यक्रम के तहत ये बैग छात्रों को बांटे गए. 'शाला प्रवेशोत्सव' पहली कक्षा में छात्रों के दाखिले का सालाना कार्यक्रम है.

वसेड़ी गांव के एक स्कूल के शिक्षकों ने सबसे पहले देखा कि बैगों पर अखिलेश की तस्वीरें हैं. जिला प्राथमिक शिक्षा अधिकारी महेश प्रजापति ने कहा कि जिला पंचायत ने सूरत स्थित एक कंपनी से ई-निविदा के जरिए ऐसे 12,000 बैग खरीदे थे. गुजरात के शिक्षा राज्य मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा ने कहा कि मामले की जांच की जाएगी और इस गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी. इन बैगों का निर्माण संभवत: उस वक्त किया गया जब उत्तर प्रदेश में सपा की सरकार थी.

विपक्षी कांग्रेस ने इस मुद्दे पर भाजपा सरकार को आड़े हाथ लेते हुए कहा, ''शिक्षक मुहैया कराने की बजाय सरकार शाला प्रवेशोत्सव की नौटंकी कर उत्तर प्रदेश की पिछली सरकार की ओर से बनवाए बैगों को बांट रही है. यह दिखाता है कि सरकार शिक्षा को लेकर कितनी गंभीर है.''

Trending news