गुजरात: थानों पर पुलिस का झंडा और पुलिस के लिए ‘जय हिन्द’ का अभिवादन हुआ अनिवार्य

गुजरात में सभी थानों पर राज्य पुलिस का झंडा फहराया जाएगा और पुलिस अधिकारियों को फोन पर बात करते हुए अनिवार्य तौर पर ‘जय हिन्द’ से अभिवादन करना होगा। इस मामले में एक नया दिशानिर्देश जारी किया गया है।

गुजरात: थानों पर पुलिस का झंडा और पुलिस के लिए ‘जय हिन्द’ का अभिवादन हुआ अनिवार्य

अहमदाबाद : गुजरात में सभी थानों पर राज्य पुलिस का झंडा फहराया जाएगा और पुलिस अधिकारियों को फोन पर बात करते हुए अनिवार्य तौर पर ‘जय हिन्द’ से अभिवादन करना होगा। इस मामले में एक नया दिशानिर्देश जारी किया गया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने हाल ही में कच्छ में हुई शीर्ष स्तरीय पुलिस अधिकारियों की बैठक के दौरान सलाह दी थी जिसके बाद यह फैसला किया गया है। राज्य के पुलिस महानिदेशक पीसी ठाकुर ने सभी पुलिस आयुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और पुलिस महानिरीक्षकों को इस मामले में निर्देश जारी किया। ठाकुर ने कहा कि हां, हमने सभी पुलिस अधिकारियों को पुलिस थानों पर पुलिस का झंडा फहराने और थानाध्यक्षों को नागरिकों से फोन पर बात करते समय सबसे पहले ‘जय हिन्द’ कहने को कहा है।

निर्देश में यह उल्लेख किया गया है कि यह फैसला कच्छ में पुलिस महानिदेशकों और महानिरीक्षकों की बैठक के दौरान प्रधानमंत्री की सलाह पर लिया गया है। यह बैठक 18 से 20 दिसम्बर के बीच आयोजित की गयी थी। दिशानिर्देश में कहा गया है कि महानिदेशकों के सम्मेलन में प्रधानमंत्री के निर्देशानुसार, सभी पुलिस थानों को अपने भवन पर गुजरात पुलिस का झंडा लगाना चाहिए। साथ ही यह भी कहा गया है कि झंडे की मर्यादा को बनाए रखने के लिए उचित ध्यान दिया जाना चाहिए।