आंदोलन के अगले चरण की शुरुआत आज सूरत से करेंगे हार्दिक पटेल
Advertisement

आंदोलन के अगले चरण की शुरुआत आज सूरत से करेंगे हार्दिक पटेल

पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के संयोजक हार्दिक पटेल ने सोमवार को कहा कि पटेल समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के तहत आरक्षण की मांग पर जोर देने के लिए आंदोलन का अगला चरण मंगलवार को सूरत से शुरू होगा।

आंदोलन के अगले चरण की शुरुआत आज सूरत से करेंगे हार्दिक पटेल

अहमदाबाद : पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के संयोजक हार्दिक पटेल ने सोमवार को कहा कि पटेल समुदाय को अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) श्रेणी के तहत आरक्षण की मांग पर जोर देने के लिए आंदोलन का अगला चरण मंगलवार को सूरत से शुरू होगा।

इस आंदोलन को लेकर पिछले दिनों गुजरात में हिंसा हुयी थी। हार्दिक इस आंदोलन की अगुवाई कर रहे हैं। दिल्ली से आज यहां अहमदाबाद हवाई अड्डा पहुंचे हार्दिक ने दावा किया कि आरक्षण के लिए आंदोलन को विभिन्न समुदायों का समर्थन मिला है और आने वाले दिनों में देश के अन्य हिस्सों में रैलियां की जाएंगी।

उन्होंने कहा, ‘हमने राज्य में आंदोलन के दूसरे चरण के लिए योजना तैयार करने की खातिर प्रदेश में अपने सभी 137 नेताओं की आज शाम बैठक बुलायी है। हम कल सूरत से आंदोलन शुरू करेंगे। हम इस बार तालुका और गांव स्तर पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करेंगे।’हार्दिक ने दावा किया कि आंदोलन का दूसरा चरण पूरे देश का ध्यान आकृष्ट करेगा।

उन्होंने हवाई अड्डा पर संवाददाताओं से कहा, ‘हम अपने आगामी कार्यक्रमों और राज्य में होने वाली रैलियों के बारे में कल आधिकारिक घोषणा करेंगे। इस बार पूरे देश की निगाहें हमारे कार्यक्रम पर होंगी। हम महात्मा गांधी द्वारा दिखाए गए रास्ते पर चलेंगे।’आंदोलन के पहले चरण में, हार्दिक और उनके समूह ने राज्य के विभिन्न भागों में रैलियां आयोजित की थी। अहमदाबाद में 25 अगस्त को उनकी मेगा.रैली के बाद हिंसा हुयी थी जिसमें 10 लोगों की मौत हो गयी थी।

अपनी दिल्ली यात्रा का ब्यौरा देते हुए हार्दिक ने कहा कि कई संगठनों ने उनके आंदोलन को समर्थन दिया है।

हार्दिक ने विभिन्न संगठनों के पत्र भी दिखाए जिन्होंने समर्थन दिया है। इन संगठनों में गुज्जर विकास परिषद, कुर्मी.क्षत्रिय महासभा, अंजाना.चौधरी समाज, राष्ट्रीय गुज्जर मंच शामिल हैं। उन्होंने कहा, ‘अब हमें पूरे देश से समर्थन मिल रहा है। गुज्जर, कुर्मी, चौधरी और कई अन्य हमारे साथ हैं। हमारा आंदोलन अन्य हिस्सों में और फैलेगा। आने वाले दिनों में, हमने उत्तर प्रदेश में लखनउ में एक रैली करने की योजना बनायी है।’ हार्दिक के अनुसार पटेल, गुज्जर और कुर्मी की कुल आबादी 27 करोड़ है।

उन्होंने कहा, ‘हमने आरक्षण की मांग करते हुए एक आवेदन पर अपने सभी 27 करोड़ सदस्यों के हस्ताक्षर लेने और इसे प्रधानमंत्री को सौंपने की योजना बनायी है।’ उन्होंने 25 अगस्त को जीडीएमसी मैदान पर मेगा.रैली के कुछ घंटों बाद पटेल नेताओं के खिलाफ कार्रवाई के बाद राज्य में हिंसा के लिए गुजरात पुलिस और सरकार की आलोचना की।

उन्होंने कहा, 25 अगस्त के पहले हमने 37 रैलियां आयोजित कीं और किसी में भी ऐसी हिंसा नहीं हुयी। मैं हिंसा भड़काने के लिए पुलिस और गुजरात सरकार को जिम्मेदार मानता हूं। अन्यथा, हमने हमेशा गांधीजी द्वारा दिखाए गए रास्ते का अनुसरण किया।’

Trending news