फेसबुक पर प्यार के बाद की शादी, झगड़ा पहुंचा हाईकोर्ट तो जज साहब बोले- ऐसे रिश्ते फेल होना तय

सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर प्यार के परवान चढ़ने वाली कहानियां तो आपने कई बार सुनी और देखी होगी, लेकिन कम ही मौकों पर ऐसे रिश्तों के बनते हैं.

फेसबुक पर प्यार के बाद की शादी, झगड़ा पहुंचा हाईकोर्ट तो जज साहब बोले- ऐसे रिश्ते फेल होना तय
हाईकोर्ट ने माना फेसबुक पर बनने वाले रिश्ते टिकाऊ नहीं होते. प्रतीकात्मक तस्वीर

अहमदाबाद: सोशल मीडिया साइट फेसबुक पर प्यार के परवान चढ़ने वाली कहानियां तो आपने कई बार सुनी और देखी होगी, लेकिन कम ही मौकों पर ऐसे रिश्तों के बनते हैं. इसके पीछे की मुख्य वजह यह है कि सोशल मीडिया पर लोग दूसरों की तस्वीर लगाकर या फर्जी अकाउंट से चैटिंग करते हैं. जब आमने-सामने मुलाकात होती है तो सच्चाई कुछ और बयां होती है. युवाओं के नए मित्र और जीवनसाथी ढूंढने के लिये सोशल मीडिया का सहारा लेने की बढ़ती प्रवृत्ति पर गुजरात हाईकोर्ट ने एक दंपति को अपना विवाह संबंध समाप्त करने की सलाह दी है, क्योंकि फेसबुक के जरिये होने वाली शादी का ‘विफल होना तय’ है.

न्यायमूर्ति जे बी पर्दीवाला ने यह टिप्पणी अपने 24 जनवरी के आदेश में की. इसमें उन्होंने घरेलू हिंसा के एक मामले का निस्तारण किया. इस मामले में राजकोट की फैंसी शाह ने अपने पति जयदीप शाह और अपने सास-ससुर पर दहेज के लिये उसे प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था.

ये भी पढ़ें: Facebook करेगा ये बड़ा बदलाव, यूजर्स को मिलेंगी सिर्फ काम की ये चीजें

न्यायाधीश ने कहा, ‘उनकी शादी हुई और दो महीने के भीतर उनके वैवाहिक जीवन में समस्या आने लगी. मैं इस तथ्य पर गौर करूंगा कि पक्षों ने मामले का समाधान करने का प्रयास किया. हालांकि समझौता नहीं हो सका.’ न्यायाधीश ने कहा, ‘यह फेसबुक पर निर्धारित आधुनिक शादियों में से एक है, जिसका विफल होना तय है.’ नवसारी का रहने वाला जयदीप फेसबुक के जरिये 2011 में फैंसी के संपर्क में आया. वह उस दौरान इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहा था. फरवरी 2015 में दोनों की उनके माता-पिता की रजामंदी से शादी हुई. हालांकि, उनके दांपत्य जीवन में दो महीने के भीतर ही परेशानी आने लगी.

ये भी पढ़ें: ‘30 शेड्स आफ बेला’, फेसबुक पर फेमस होता एक उपन्यास

कांस्टेबल जिस फेसबुक दोस्त से कर रहा था शादी की तैयारी, वह निकला लड़का
इसी महीने चेन्नई पुलिस के कांस्टेबल की फेसबुक पर किसी से दोस्ती हो गई थी. कुछ ही दिनों में दोनों को प्यार हो गया और बात शादी करने तक आ गई. शादी की बात करने के लिए कांस्टेबल ने अपने फेसबुक दोस्त को बुलाया तो पता चला कि वह लड़का है. इस बात से कांस्टेबल आहत हो गया. उसने गुस्से में आकर उस लड़के की हत्या कर दी. पुलिस के मुताबिक हत्या के बाद से आरोपी कांस्टेबल कन्नन कुमार फरा है.
इनपुट: भाषा