युवक ने अपनी शादी से पहले लगाए 100 पौधे और उनकी देखभाल करने का किया प्रण

सूरत में दूल्हे ने शादी से पहले 5-10 नहीं बल्कि लगभग 100 पेड़ लगाए हैं.

युवक ने अपनी शादी से पहले लगाए 100 पौधे और उनकी देखभाल करने का किया प्रण
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

अहमदाबाद: ग्लोबल वार्मिंग की समस्या दुनिया भर के सभी देशों के लिए एक चुनौती साबित हो रही है. दिल्ली में प्रदूषण की समस्या देश के लिए पर्यावरण के लिए एक बड़ी समस्या की चेतावनी है. तब सूरत में दूल्हे ने शादी से पहले 5-10 नहीं बल्कि लगभग 100 पेड़ लगाए हैं और उनकी देखभाल करने की कसम खाई है ताकि आने वाले दिनों में वह पर्यावरण में योगदान दे सके.

शादी से कुछ दिन पहले, सूरत का दूल्हा अपनी शादी की तैयारियों को किनारे कर पर्यावरण को संरक्षित करने के लिए मैदान में उतर गया. सूरत के आर्किटेक जीयान पत्थरवाला की 29 दिसंबर को शादी होने वाली है, लेकिन शादी की तैयारियों को छोड़ कर जीयान वृक्ष रोपण कर रहे हैं.

सूरत के अर्बन फारेस्ट में जीयान ने एक के बाद एक 100 जितने वृक्षों का रोपण कर लोगों को पर्यावरण को संरक्षित करने का संदेश दिया है. आर्किटेक्ट जियान अपनी प्रतिभा के साथ चीजों को बहुत अच्छी तरह से करता है, लेकिन लोग पेड़ को ध्वस्त होने के बारे में इतने चिंतित थे कि यही कारण था कि वह शादी से पहले पर्यावरण के लिए कुछ करना चाहता था और एक ही दिन में 100 से अधिक पौधे लगाए हैं. इसने रसोई घर में लगभग 100 पेड़ लगाए हैं, साथ ही यात्रा के कारण होने वाले प्रदूषण के सामने 100 पेड़ लगाए हैं.

सूरत को गुजरात की आर्थिक राजधानी माना जाता है और यहां भारी उद्योग स्थापित हैं और इन उद्योगों के कारण प्रदूषण बढ़ रहा है ताकि सूरत हरियाली बन जाए और पर्यावरण का ध्यान रखा जाए इसके लिए जियान ने ये अनोखा प्रयास किया है. जियान ने सिर्फ वृक्ष रोपण ही नहीं किया है बल्कि तमाम वृक्षों का 4 सालों तक ध्यान रखने का भी संकल्प लिया है. जिन्हे अपने बच्चों के जैसे ख़याल रखेगा जिससे तमाम पौधे जब वृक्ष बने तब पर्यावरण को शुद्ध रखने में अपना योगदान दे सकें.