पंजाब आतंकी हमला LIVE: पंजाब के डीजीपी ने कहा-आतंकियों के पास थे आधुनिक हथियार, जीपीएस सिस्टम

पंजाब के गुरदासपुर जिले में तीन आतंकवादियों ने सोमवार तड़के हमला किया। आतंकियों ने एक बस, एक स्वास्थ्य केंद्र और एक पुलिस थाने को अपना निशाना बनाया। इस हमले में चार पुलिसकर्मी और तीन नागरिकों की मौत हो गई। करीब 12 घंटे चली मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने सभी तीन आतंकियों को मार गिराया।

पंजाब आतंकी हमला LIVE: पंजाब के डीजीपी ने कहा-आतंकियों के पास थे आधुनिक हथियार, जीपीएस सिस्टम

गुरदासपुर (पंजाब) : पंजाब के गुरदासपुर जिले में तीन आतंकवादियों ने सोमवार तड़के हमला किया। आतंकियों ने एक बस, एक स्वास्थ्य केंद्र और एक पुलिस थाने को अपना निशाना बनाया। इस हमले में चार पुलिसकर्मी और तीन नागरिकों की मौत हो गई। करीब 12 घंटे चली मुठभेड़ के बाद सुरक्षा बलों ने सभी तीन आतंकियों को मार गिराया।

लाइव अपडेट-

-पंजाब के डीजीपी सुमेद सिंह सैनी ने बताया कि आतंकियों के पास से चीन के बने हथियार बरामद हुए हैं।

-डीजीपी ने बताया कि सभी तीनों आतंकियों को मार गिराया गया।

-पुलिस अधिकारी ने बताया कि आतंकी जीपीएस सिस्टम से लैस थे जिससे उन्हें जगहों के बारे में जानकारी मिल रही थी।

-पंजाब हमले पर गृह मंत्रालय में बैठक शुरू। बैठक में गृह मंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और एनएसए अजीत डोभाल हिस्सा ले रहे हैं।

-पंजाब में सर्च ऑपरेशन के दौरान एक व्यक्ति को पकड़े जाने की खबर है। पहले खबर आई थी कि पकड़ा गया व्यक्ति आतंकवादी है। 

-गुरदासपुर में सेना, एनएसजी और एसएसबी का तलाशी अभियान जारी है।

-गृहमंत्री राजनाथ सिंह गुरदासपुर आतंकी घटना पर शाम छह बजे एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

-करीब 12 घंटे बाद गुरदासपुर में मुठभेड़ खत्म हो गई है। मुठभेड़ में 4 आतंकियों के मारे जाने की खबर है।

-आतंकी हमले में एसपी समेत 4 पुलिसकर्मी और 3 नागिरक मारे गए हैं। सर्च ऑपरेशन जारी है।

-असम के मुख्यमंत्री तरुण गोगोई ने आज कहा कि गुरदासपुर में आतंकवादी हमले को देखते हुए पूरे राज्य में रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है।

-गुरदासपुर में सुरक्षाबलों ने मुठभेड़ में दो आतंकवादियों को मार गिराया है जबकि दो आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ जारी है।

-गुरदासपुर में शिवसेना के कार्यकर्ताओं ने गुरदासपुर में 'पाकिस्तान प्रायोजित' आतंकी हमले के खिलाफ पाकिस्तान के झंडे जलाए।

-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के अध्यक्ष शरद पवार ने गुरदासपुर में आतंकवादी हमले के लिए राजग सरकार की आलोचना की है। पवार ने कहा कि यह हमला केंद्र सरकार की नाकामी है।

- हम पहले से हमला नहीं करेंगे, लेकिन यदि हमें निशाना बनाया जाता है तो हम मुंहतोड़ जवाब देंगे: राजनाथ सिंह।  

- मेरी समझ में नही आता कि बार बार सीमा पार से आतंकी घटनाएं क्यों हो रही हैं जब हम अपने पड़ोसी के साथ अच्छे संबंध चाहते हैं, मैं गुरूदासपुर आतंकवादी हमले के बारे में कल संसद में बयान दूंगा: राजनाथ सिंह।

- गुरदासपुर आतंकी हमले पर गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हम पाकिस्‍तान से शांति चाहते हैं, लेकिन राष्‍ट्रीय सम्‍मान की कीमत पर शांति नहीं। 

- मुठभेड़ में एक और आतंकी मारा गया, अब तक कुल दो आतंकी ढेर किए गए।

- हमले में एक महिला आतंकी के शामिल होने का शक।

- गुरदासपुर के एसपी बलजीत सिंह आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन में शहीद हुए।

- पंजाब में गुरदासपुर जिले के दीनानगर में आतंकवादियों के साथ मुठभेड़ में पुलिस अधीक्षक (खुफिया) शहीद: पुलिस महानिरीक्षक गौरव यादव।

- आतंकियों के खिलाफ ऑपरेशन अब भी जारी।

- पंजाब के सीएम प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि आतंकी पंजाब से नहीं, बल्कि बॉर्डर से देश में घुसे। सीमा पर निगरानी की जिम्‍मेदारी तय करना एमएचए का काम।

- केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने आज पंजाब के गुरदासपुर जिले में आतंकवादियों के खिलाफ जारी अभियान पर भरोसा जताया और कहा कि स्थिति नियंत्रण में है।

-  गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने गुरदासपुर में आज हुए संदिग्ध आतंकवादियों के हमले के मद्देनजर पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल से बात की।

- स्वतंत्रता दिवस से करीब तीन सप्ताह पूर्व गुरदासपुर जिले में आज तड़के हुए आतंकी हमले के मद्देनजर पंजाब में सुरक्षा बलों से ‘अधिकतम चौकसी’ बरतने को कहा गया है।

- सेना की वर्दी में आए चार सशस्त्र आतंकियों के एक बस और पुलिस चौकी परिसर पर हमले के बाद गुरदासपुर जिले के दीनानगर शहर में दहशत का माहौल है।

- गुरदासपुर में आतंकी हमले की निंदा करते हुए पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल ने आज कहा कि राज्य में कानून और व्यवस्था बनाए रखने और लोगों की हिफाजत के लिए सभी उपाए किये जाएंगे।

-हमले में घायल हुए एक पुलिसकर्मी ने बताया कि आतंकी अंधाधुंध गोलियां चला रहे हैं।

- आईबी के सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्‍तान से आए आतंकी।

- पाकिस्‍तान के नरोवल से आतंकियों के आने का शक: सूत्र।

- आतंकियों ने किसी को बंधक नहीं बनाया: आईजी बॉर्डर।

- गुरदासपुर में आतंकी हमले के बाद दिल्‍ली व अन्‍य राज्‍यों में भी हाई अलर्ट।

-गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हालात पूरी तरह काबू में है।

-रक्षा मंत्री मनोहर पार्रिकर ने कहा कि सेना अपनी कार्रवाई कर रही है।

-आतंकी हमले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री पार्रिकर के बीच बैठक।

-जल्‍द ही सेना अपने ऑपरेशन को सफलतापूर्वक पूरा करेगी: मुख्‍तार अब्‍बास नकवी।

- जवाबी हमले में एक आतंकी के मारे जाने की खबर।

- पुलिसवालों के परिवार को बंधक बनाए जाने की खबर।

- दीनानगर थाने के अंदर 8-10 आतंकियों के मौजूद होने की आशंका।

- पंजाब के स्‍पेशल सिक्‍योरिटी ग्रुप (एसएसजी) ने ऑपरेशन का चार्ज लिया।

- एनएसजी की टीम भी ऑपरेशन में शामिल।

- गुरदासपुर के सभी स्‍कूल और कॉलेज बंद किए गए।

खबर लिखे जाने तक आतंकियों के खिलाफ सेना का ऑपरेशन जारी है। आतंकियों के पास भारी मात्रा में गोला बारूद मौजूद होने की आशंका है। वहीं, एनएसजी की टीम भी मौके पर पहुंच चुकी है। पंजाब में आतंकी हमले के बाद देश भर में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। इस आतंकी हमले के पीछे लश्‍कर-ए-तोएबा का हाथ होने का शक है। दीनानगर पुलिस स्‍टेशन में इस समय मुठभेड़ जारी है। इस हमले में 5-6 आतंकियों के शामिल होने की आशंका है। सभी आतंकी सेना की वर्दी में हैं। बताया जा रहा है कि आतंकी एक कार में सवार होकर आए थे। इस बीच, रेल ट्रैक पर एक बम भी बरामद किया गया है। वहीं, दीनानगर पुलिस थाने के पास स्थित एक अस्‍पताल पर भी आतंकी हमला होने की खबर है, जिसमें दो मरीजों के मारे जाने की भी खबर है।

सेना ने आतंकियों के खिलाफ अभियान शुरू कर दिया है, जिनकी संख्या करीब पांच है और वे दीनानगर पुलिस थाना परिसर में छिपे हैं। हमलावरों ने एक इमारत पर भी हमला किया जहां पुलिसकर्मियों के परिवार रहते हैं। उन्होंने ग्रेनेड फेंके। पुलिस सूत्रों के अनुसार घटना सुबह करीब पांच बजे तब शुरू हुई जब हमलावरों ने सड़क किनारे स्थित एक भोजनालय को निशाना बनाया और दीनानगर बाईपास के पास सो रहे एक व्यक्ति की हत्या करने के बाद एक कार ले उड़े। उनके मुताबिक आतंकियों ने एक चलती बस पर गोलीबारी की जिसमें चार यात्री घायल हो गए।

हमलावरों ने दीनानगर थाने के पास स्थित एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी हमला किया जिससे परिसर में मौजूद एक पुलिसकर्मी और एक महिला सहित तीन असैन्य नागरिक मारे गए। बंदूकधारी थाने में घुस गए और पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी कर दी जिसमें पांच पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए।

इसके बाद हमलावरों ने इमारत के एक अन्य हिस्से को निशाना बनाया जहां पुलिसकर्मियों के परिवार रहते हैं। पठानकोट से सेना बुला ली गई है और समूचे क्षेत्र को घेर लिया गया है। क्षेत्र में त्वरित कार्रवाई बल, बम निरोधक दस्ते और वरिष्ठ अधिकारियों सहित भारी पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। इलाका भारत-पाक सीमा के नजदीक है।

गुरदासपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गुरप्रीत सिंह ने बताया कि सेना की वर्दी पहने हमलावरों ने दीनानगर थाने में प्रवेश किया और पुलिसकर्मियों पर गोलीबारी शुरू कर दी। घायलों में दीनानगर के थाना प्रभारी मुख्तियार सिंह भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि घटना के कई घंटों बाद भी दोनों ओर से भीषण गोलीबारी जारी है।

आतंकियों के खिलाफ अभियान में सेना के दो हेलीकॉप्टर भी लगाए गए हैं और अंतिम खबर मिलने तक मुठभेड़ जारी थी। लोगों को बंधक बनाए जाने की खबरें हैं, लेकिन इस पर अधिकारी चुप हैं। एक संबंधित घटनाक्रम में अमृतसर-पठानकोट रेल मार्ग पर पांच बम बरामद हुए और इस मार्ग पर रेल सेवा निलंबित कर दी गई है।

उधर, केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पंजाब के मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल और राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से स्थिति के बारे में चर्चा की। राजनाथ ने स्थिति से निपटने के लिए बादल को केंद्र की ओर से पूर्ण मदद का आश्वासन दिया। वहीं, गृह मंत्रालय ने सीमा सुरक्षाबल (बीएसएफ) को पाकिस्तान से लगती समूची अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निगरानी बढ़ाने को कहा है। गृहमंत्री मध्य प्रदेश के रास्ते में हैं। उन्होंने यहां कहा कि मैंने पंजाब के मुख्यमंत्री से बात की है, जिन्होंने गुरदासपुर की स्थिति के बारे में जानकारी दी। सुरक्षाबल घटनास्थल के लिए रवाना हो गए हैं। राजनाथ ने कहा कि केंद्र सरकार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और उन्हें विश्वास है कि स्थिति को नियंत्रण में ले लिया जाएगा। मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल ने घटना के मद्देनजर आपातकालीन बैठक बुलाई है।