Gyanvapi Leak Pictures: ज्ञानवापी के तहखाने की Exclusive तस्वीरें आईं सामने, टीम ने किया था सर्वे
Advertisement

Gyanvapi Leak Pictures: ज्ञानवापी के तहखाने की Exclusive तस्वीरें आईं सामने, टीम ने किया था सर्वे

Gyanvapi Leak Pictures: ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट लीक होने के बाद अब Zee News के हाथ और भी एक्सक्लूसिव तस्वीरें लगी हैं. ये तस्वीरें ज्ञानवापी परिसर के तहखाने की बताई जा रही हैं.

Gyanvapi Leak Pictures: ज्ञानवापी के तहखाने की Exclusive तस्वीरें आईं सामने, टीम ने किया था सर्वे

Gyanvapi Leak Pictures: ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे रिपोर्ट लीक होने के बाद अब Zee News के हाथ और भी एक्सक्लूसिव तस्वीरें लगी हैं. ये तस्वीरें ज्ञानवापी परिसर के तहखाने की बताई जा रही हैं. ज्ञानवापी मस्जिद के तहखाने को लेकर तरह-तरह के दावे किए जा चुके हैं. अब सामने आई तस्वीरों में ज्ञानवापी के तहखाने में मलबा दिखाई दे रहा है.

यहां देखें ज्ञानवापी परिसर के तहखाने की तस्वीरें

हिन्दू-मुस्लिम पक्ष का अलग-अलग दावा

इससे पहले ज्ञानवापी मस्जिद के वुजुखाने की तस्वीर सामने आई थी. जिसमें शिवलिंग जैसे काले पत्थर के होने का दावा किया जा रहा है. वहीं, मुस्लिम पक्ष इसे फव्वारा बता रहा है. इतना ही नहीं मस्जिद में घंटी, डमरू, मूर्तियों की आकृतियों के होने का भी दावा किया गया है.

वायरल हुआ था एक और वीडियो

बता दें कि इससे पहले ज्ञानवापी परिसर में माता श्रृंगार गौरी की पूजा करते लोगों का एक पुराना वीडियो सामने आया था. इस वीडियो में देखा जा सकता है कि मस्जिद के बाहर पूजा की जा रही है. व्यास परिवार सदियों से ज्ञानवापी परिसर में अनुष्ठान करता आ रहा था. हालांकि 1991 से चैत्र नवरात्रि की चतुर्थी के दिन साल में केवल एक बार इस स्थान पर पूजा की अनुमति दी जाती रही है. वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर के आसपास यह कानूनी लड़ाई तब शुरू हुई जब महिलाओं के एक समूह ने अदालत से मस्जिद की बाहरी दीवार पर स्थित हिंदू देवताओं की मूर्तियों की नियमित रूप से पूजा करने की अनुमति मांगी.

कहां स्थित है माता श्रृंगार गौरी का मंच?

गेट नंबर 4 से मुख्य ज्ञानवापी मंदिर की ओर जाते समय मस्जिद की पश्चिमी दीवार और बैरिकेडिंग के बीच मालबा (मलबे) के ढेर में मौजूद पत्थर के स्लैब हैं. यहां माता श्रृंगार गौरी का मंच है, जहां पूजा की जाती है. यह मामला परिसर की पश्चिमी दीवार के पीछे ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में हिंदुओं को पूजा करने की अनुमति मांगने वाली याचिका पर केंद्रित है. पिछले महीने, वाराणसी की एक अदालत ने पांच हिंदू महिलाओं द्वारा याचिका दायर करने के बाद ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के वीडियोग्राफी सर्वेक्षण का आदेश दिया था.

LIVE TV

Trending news