Hajj pilgrimage 2021: क्या इस साल हो सकेगी हज यात्रा? केंद्र सरकार ने कही ये बात
Advertisement

Hajj pilgrimage 2021: क्या इस साल हो सकेगी हज यात्रा? केंद्र सरकार ने कही ये बात

कोरोना महामारी की वजह से इस साल भी हज यात्रा (Hajj pilgrimage 2021) पर असमंजस कायम है. केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने शनिवार को इस संबंध में स्थिति स्पष्ट की.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से इस साल भी हज यात्रा (Hajj pilgrimage 2021) पर असमंजस कायम है. केंद्र का कहना है कि सऊदी (Saudi Arabia) सरकार के फैसले पर यह यात्रा निर्भर करेगी.

केंद्रीय अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) ने कहा कि हज यात्रा (Hajj pilgrimage 2021) शुरू करने का फैसला सऊदी अरब को लेना है. पीएम नरेंद्र मोदी पहले ही कह चुके हैं कि इस संबंध में सऊदी अरब की सरकार जो भी फैसला लेगी, भारत उसके साथ खड़ा रहेगा. 

नकवी ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से पिछले साल सऊदी अरब (Saudi Arabia) ने हज यात्रा रद्द कर दी थी. इस साल भी हालात ऐसे ही हैं. इसलिए अभी तक कुछ भी तय नहीं है. अगर सऊदी सरकार कोरोना प्रोटोकॉल के साथ यात्रा शुरू करने की घोषणा करती है तो भारत की तैयारियां पूरी हैं. 

ये भी पढ़ें- हज जाने वालों के लिए खुशखबरी! पहली बार 100% आवेदन होगे ऑनलाइन, बस लगेंगे ये कागजात

बताते चलें कि कोरोना की दूसरी खतरनाक लहर की वजह से सऊदी अरब भी परेशान है. वहां पर अब तक कोरोना के कुल 4.55 लाख केस सामने आ चुके हैं. इनमें से 4.38 लाख लोग ठीक हो चुके हैं. बाकी लोगों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है. जबकि 7424 लोगों की कोरोना से मौत हो चुकी है. कोरोना के इसी प्रकोप को देखते हुए सऊदी सरकार अब तक हज यात्रा पर कोई फैसला नहीं ले पाई है. 

LIVE TV

Trending news