Hamare Barah Movie Controversy: फिल्म हमारे बारह पर रिलीज से पहले ही संग्राम छिड़ गया है. फिल्म के खिलाफ देश में तमाम जगहों पर प्रदर्शन हो रहे हैं. मुस्लिम समाज इस फिल्म को लेकर गुस्से में है. आरोप लगाए जा रहे हैं कि जानबूझकर मुस्लिम बिरादरी की छवि धूमिल करने के लिए फिल्म हमारे बारह का निर्माण किया गया है. मुस्लिम समाज के लोगों ने विजयनगर के कलेक्टर के जरिए राज्य सरकार को फिल्म पर रोक की मांग वाला ज्ञापन सौंपा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

'हमारे बारह' पर क्यों बरपा हंगामा?


मुस्लिम समाज की मांग है कि 7 तारीख को फिल्म की रिलीज को रोका जाए और फिल्म का प्रसारण नहीं होना चाहिए. इसके साथ ही फिल्म के निर्माता और निर्देशक के खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की गई है. इस फिल्म का ट्रेलर भी आते ही विवादों में घिर गया था और रिलीज के 24 घंटे के अंदर ही सोशल मीडिया से गायब हो गया था.


मुसलमान क्यों कर रहे फिल्म का विरोध?


अब आपको ये समझना चाहिए कि आखिर फिल्म हमारे बारह पर मुस्लिमों के खिलाफ प्रोपगेंडा के आरोप क्यों लग रहे हैं. इस फिल्म में अन्नू कपूर और मनोज जोशी मुख्य किरदार की भूमिका में हैं. फिल्म में धर्म विशेष में महिलाओं पर पुरुषवादी क्रूरता को दिखाया गया है. यह दिखाया गया है कि कैसे धर्म विशेष में महिलाओं को किसी वस्तु की तरह समझा जाता है. 


मूवी में जनसंख्या विस्फोट को दिखाया गया


इससे पहले रिलीज हुए ट्रेलर में अन्नू कपूर को महिलाओं के साथ क्रूरता की सारी हदें पार करते हुए दिखाया गया था. फिल्म में अन्नू कपूर के किरदार के  12 बच्चे दिखाए गए हैं. उसके बाद भी वो नहीं मानते और एक बार फिर उनकी पत्नी प्रेगनेंट हो जाती है...लेकिन शारीरिक दिक्कत के चलते बात अबॉर्शन तक पहुंच जाती है, लेकिन अन्नू कपूर का किरदार इस बात को अपने धर्म के खिलाफ मानता है , यहीं से उनके घर की महिलाएं अपने हक के लिए आवाज बुलंद करती हैं.


पतियों के खिलाफ मोर्चा खोल देती हैं महिलाएं


फिल्म का तानाबाना कुछ ऐसा बुना गया है, जिसमें एक लिमिट के बाद महिलाएं अपने पतियों के खिलाफ मोर्चा खोल देती हैं. उनकी ज्यादतियां सहने से इनकार कर देती हैं. इसके अलावा भी फिल्म में मुस्लिम धर्म को गलत तरीके से प्रचारित करने के भी आरोप हैं. पहले फिल्म का नाम हम दो हमारे 12 था लेकिन इस पर भी आपत्ति के बाद नाम बदलकर सिर्फ हमारे बारह रख दिया गया था. 


दबाव की वजह से ट्रेलर हटाया गया


इस जंग से परिवार के साथ साथ समाज पर भी बड़ा असर पड़ने वाला है, इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज के 24 घंटे के अंदर ही विवादों की वजह से डिलीट कर दिया गया था, हालांकि ट्रेलर को हटाने के पीछे की वजह बताई नहीं गई है लेकिन इतना जरूर है कि फिल्म की स्टारकास्ट को जान से मारने और महिला कलाकारों को रेप की धमकियां दी जा रही हैं. इस मामले में मामला दर्ज कराने के लिए कलाकारों ने थाने में शिकायत की है तो फिल्म के मुख्य कलाकार अन्नू कपूर ने महाराष्ट्र के गृह मंत्री से सुरक्षा की मांग की है.


सरकार ने प्रदेश में बढ़ाई गई सुरक्षा


फिल्म के जरिए देश में बढ़की जनसंख्या जैसे विषय को भी छूने की कोशिश की गई है. दबाव के बाद ट्रेलर सोशल मीडिया से पहले ही गायब हो चुका है, अब फिल्म का क्या होगा...क्या प्रदर्शन रुकेगा या फिर विवाद अभी और बढ़ने वाला है. यह देखने लायक बात होगी. फिलहाल सरकार ने पूरे प्रदेश में सुरक्षा बढ़ा दी है और लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है.