इन फिल्मों में कोई बना खूंखार राक्षस रावण तो किसी में दिखी राम की झलक

कई बार दर्शक फिल्मी किरदारों में रावण का रूप देखते हैं. ऐसी तमाम फिल्में हैं जिनमें आपने जाने-अंजाने में तमाम तरह की भूमिकाओं में रावण का चरित्र देखा होगा. आज हम आपको ऐसी ही फिल्मों के बारे में बता रहे हैं.

इन फिल्मों में कोई बना खूंखार राक्षस रावण तो किसी में दिखी राम की झलक

नई दिल्लीः 9 दिन की शरदीय नवरात्रि के बाद बुराई पर अच्छाई का प्रतीक माना जाने वाला दशहरा (Dussehra) का त्यौहार आता है जिसे लोग विजयादशमी के नाम से भी जानते हैं. इस साल दशहरा पर्व 25 अक्टूबर और देश के कई हिस्सों में 26 को भी मनाया जा रहा है. यह पर्व लंका पर श्रीराम की विजय के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. दशहरे के दिन लोग रावण, कुंभकर्ण, मेघनाथ के बड़े- बड़े पुतले बनाकर उन्हें जलाते हैं जिसे रावण दहन कहा जाता है. 

दशहरा का महत्व
इस दिन श्रीराम ने अधर्मी रावण को युद्ध में मार गिराया था. इस पर्व को अधर्म पर धर्म और बुराई पर अच्छाई की जीत के प्रतीक के रूप में मनाते हैं. बता दें कि रावण ने श्रीराम की पत्नी माता सीता का छल से हरण किया था जिसके बाद से राजा राम और लंकेश के बीच युद्ध हुआ था. दशहरा मनाने के पीछे एक कहानी ये भी बताई जाती है कि इस दिन मां दुर्गा ने महिसासुर नामक राक्षस से युद्ध किया था. इस युद्ध में शेर पर सवार मां दुर्गा ने भैंस सवारी वाले राक्षस का वध कर दिया था. लिहाजा लोगों ने विजयादशमी के पर्व को मनाना शुरू कर दिया था. बहरहाल, यहां हम आपको बॉलीवुड के रावणों के बारे में बता रहे हैं. 

ये भी पढ़ें- 'देवों के देव महादेव' एक्ट्रेस को NCB ने दबोचा, ड्रग्स खरीदते हुए की गईं अरेस्ट

फिल्मों में रावण की झलक
जी हां, कई बार दर्शक फिल्मी किरदारों में रावण का रूप देखते हैं. ऐसी तमाम फिल्में हैं जिनमें आप आपने जाने-अंजाने में तमाम तरह की भूमिकाओं में रावण का चरित्र पाया. आज हम आपको ऐसी फिल्मों के बारे में बता रहे हैं. जानिए कौन सी फिल्में हैं जिनमें रावण की तरह दिखा अभिनेता का किरदार. 

'Raavan' में राक्षस रावण की तरह था अभिषेक का रवैया
मणिरत्नम की फिल्म 'रावण' में अभिनता अभिषेक बच्चन, ऐश्वर्या राय, प्रियामणि और विक्रम भट्ट थे. फिल्म में अभिषेक बच्चन का किरदार किसी रावण से कम नहीं था. जो कहानी में ऐश्वर्या राय के साथ राक्षसों जैसा सलूक करते हुए नजर आए. फिल्म में अभिषेक की झलक कलयुगी रावण की तरह है. 

अर्जुन रामपाल बन चुके हैं 'रावण'
शाहरुख खान की फिल्म 'Ra.One' अभिषेक की फिल्म 'Raavan' का एनीमेटिड वर्जन है. फिल्म में शाहरुख 'जी वन' के किरदार में हैं, जो अपने परिवार की रक्षा के लिए ही यह अवतार लेता है. 'जी वन' का किरदार किसी सुपरहीरो या राम जैसा नहीं है क्योंकि यह सिर्फ अपने घर की ही रक्षा करता है. फिल्म में अर्जुन रामपाल 'Ra.One' के किरदार में होते हैं. कहानी में दर्शकों को कहीं न कहींं  रावण की झलक दिख जाती है. 

'रुद्राक्ष' में रावण के भक्त होते हैं सुनील शेट्टी
सुनील शेट्टी की फिल्म 'रुद्राक्ष' में भी रावण की याद आएगी. फिल्म में सुनील शेट्टी रावण के भक्त होते हैं. कहानी में सुनील शेट्टी को रावण का रुद्राक्ष मिल जाता है जिससे उसे राक्षसी शक्तियां प्राप्त हो जाती हैं. संजय दत्त एक ऋषि के पुत्र दिखाए गए हैं जो अपने वेद-पुराण के ज्ञान से बिना छुए वस्तुएं हिलाने जैसे चमत्कार कर सकते हैं. फिल्म के अंत में संजय दत्त रावण के भक्त को हराने के लिए मंत्र पढ़ स्वयं राक्षस का रूप धारण करते हैं और सुनील शेट्टी को मार गिराते हैं. 

'कलंक' में सीता पार कर जाती है लक्ष्मण रेखा
हिंदी सिनेमा की फिल्म 'कलंक' में भी उन फिल्मों में से एक है जिसने 'रामायण' की अवधारणा को दर्शाया है. कहानी में वह हिस्सा लिया गया, जहां सीता (आलिया भट्ट) ने अपनी लक्ष्मण-रेखा को पार कर जाती हैं और इस तरह वह रावण यानी वरुण धवन के कब्जे में आ जाती हैं. इस सीन में जब आलिया और वरुण मिलते हैं तो बैकग्राउंड में रावण का जलता हुआ भव्य पुतला नजर आता है.

'मैं हूं ना' में रामायण का सीन
फिल्म 'मैं हूं न' तो आपको याद ही होगी. फिल्म में शाहरुख खान और जायद खान आपस में भाई होते हैं जिनके नाम राम और लक्ष्मण होते हैं. फिल्म में शाहरुख खान और सुनील शेट्टी की लड़ाई भी बुराई पर अच्छाई की जीत को दर्शाते हैं. फिल्म में आपको रामायण की झलक देखने को मिलती है.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.