Happy Valentine's Day 2020: 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, पढ़ें इसके पीछे की कहानी

नए साल की शुरुआत होते ही सभी को इस रोमांटिक दिन (Valentine's Day) का बेसब्री से इंतजार होने लगता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने की शुरुआत एक हफ्ते पहले ही हो जाती है. 

Happy Valentine's Day 2020: 14 फरवरी को ही क्यों मनाया जाता है वेलेंटाइन डे, पढ़ें इसके पीछे की कहानी
प्रतीकात्मक तस्वीर.

नई दिल्ली: यूं तो प्यार का इजहार करने के लिए विशेष दिन का इंतजार नहीं करना चाहिए. अगर आपको किसी से प्रेम है तो जल्द से जल्द इसका इजहार कर देना चाहिए. लेकिन प्यार करने वालों को आज के दिन यानी कि Valentine's day (14 फरवरी) का बेसब्री से इंतजार होता है. 

नए साल की शुरुआत होते ही सभी को इस रोमांटिक दिन का बेसब्री से इंतजार होने लगता है. इस दिन को सेलिब्रेट करने की शुरुआत एक हफ्ते पहले ही हो जाती है. कभी रोज डे तो कभी प्रपोज डे, फिर चॉकलेट डे, टेडी डे, हग डे, किस डे हर दिन एक खास दिन के रूप में मनाया जाता है. लेकिन सभी दिनों में एक दिन सबसे ज्यादा खास होता है और वो है वैलेंटाइन डे. 

ये है वैलेंटाइन डे की कहानी
इस दिन को संत वैलेंटाइन की याद में हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है. बात सदियों पुरानी है, जब रोम में राजा क्‍लॉडियस का सम्राज्य हुआ करता था. क्लॉडियस अपने पराक्रम और वीरता के लिए दुनियाभर में जाना जाता था. एक दिन क्‍लॉडियस ने अपने सम्राज्य को विश्व शक्ति बनाने के लिए एक अजीबोगरीब फरमान जारी कर दिया.

ये भी पढ़ें: Valentine's Day की जगह मनाएं माता-पिता पूजन दिवस, गुजरात में आदेश हुआ जारी

क्लॉडियस का मानना था कि शादी करने से पुरुष की बौद्धिक और शारीरिक शक्ति खत्म हो जाती है. इसलिए उसने उन्होंने अपने सम्राज्य के किसी भी पुरुष को शादी नहीं करने का आदेश दिया. क्‍लॉडियस के इस बेतुके फरमान से पूरे रोम में हाहाकार मच गया. लोगों ने, खासकर महिला वर्ग ने इसका पूरा विरोध किया. रोम में वेलेंटाइन नाम के एक संत थे जिन्होंने क्लॉडियस का विरोध करते हुए लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित किया. 

संत वैलेंटाइन ने क्‍लॉडियस के आदेश की परवाह न करते हुए आम लोगों ही नहीं बल्कि रोम के सैनिकों और अधिकारियों की भी शादी करवाई. राजा क्लॉडियस संत वेलेंटाइन से काफी नाराज हुआ. इसके बाद उसने 14 फरवरी सन् 269 को संत वैलेंटाइन को गिरफ्तार करवा कर सूली पर चढ़ावा दिया. इसके बाद से ही 14 फरवरी को प्यार का प्रतीक यानी कि वेलेंटाइन डे के रूप में मनाया जाता है.

ये वीडियो भी देखें: