Haridwar Mahakumbh 2021: कुंभ मेले में फैल रहा है कोरोना, पिछले 5 दिनों में 1701 निकले संक्रमित

हरिद्वार में चल रहे महाकुंभ (Haridwar Mahakumbh 2021) में कोरोना का प्रकोप बढ़ने लगा है. पिछले 5 दिनों के अंदर वहां बड़ी मात्रा में कोरोना के मामले सामने आए हैं.

Haridwar Mahakumbh 2021: कुंभ मेले में फैल रहा है कोरोना, पिछले 5 दिनों में 1701 निकले संक्रमित
हरिद्वार महाकुंभ में गंगा स्नान करते हुए श्रद्धालु (साभार ANI)

देहरादून/ऋषिकेश: हरिद्वार में चल रहे कुंभ मेले (Haridwar Mahakumbh 2021) में पिछले 5 दिनों में 1701 लोग कोरोना (Coronavirus) संक्रमित मिले हैं. यह कोरोना जांच 10 से 14 अप्रैल के बीच की गई थी. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि महाकुंभ से लौट रहे लोगों से देश में कोरोना के मामलों में उछाल आ सकता है. 

2 लाख 36 हजार 751 लोगों की हुई जांच

हरिद्वार के मुख्य चिकित्साधिकारी शंभु कुमार झा ने बताया कि स्वास्थ्यकर्मियों ने मेला क्षेत्र में पिछले पांच दिनों में 2 लाख 36 हजार 751 लोगों की कोरोना जांच की गई. इनमें से 1701 लोगों के कोरोना (Coronavirus) संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. उन्होंने कहा कि इस संख्या में हरिद्वार से लेकर देवप्रयाग तक पूरे मेला क्षेत्र में पांच दिनों में की गई आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजन जांच दोनों के आंकड़े शामिल हैं.

2 हजार के ज्यादा हो सकते हैं संक्रमित

उन्होंने बताया कि अभी और आरटी-पीसीआर जांच के नतीजे आने बाकी हैं. ऐसे में इस परिस्थिति को देखते हुए कुंभ मेला क्षेत्र में संक्रमित व्यक्तियों की संख्या 2 हजार के पार जाने की आशंका है. हरिद्वार महाकुंभ 2021 उत्तराखंड के हरिद्वार, टिहरी और ऋषिकेश के 670 हेक्टेयर क्षेत्रफल में चल रहा है. सोमवार को सोमवती अमावस्या, बुधवार को मेष संक्रांति और बैसाखी के पर्व पर हुए दोनों शाही स्नानों में 48.51 लाख श्रद्धालुओं में से ज्यादातर लोग बिना मास्क पहने दिखे. 

ये भी पढ़ें- Haridwar MahaKumbh 2021: केवल 28 दिनों का होगा मेला, कोरोना महामारी के चलते लिया गया फैसला

कोरोना जांच में आ सकती है तेजी

हर की पैड़ी पर भी अखाड़ों के साधुओं और संन्यासियों से पुलिस कोविड (Coronavirus) से बचाव के दिशा-निर्देशों का पालन करवाने में असफल रही. मेष संक्रांति के शाही स्नान के पहले साधु संत आरटी-पीसीआर जांच के लिए तैयार नहीं हुए. हालांकि, अखाड़ों सहित कुंभ क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर जांच और टीकाकरण अभियान में अब आने वाले दिनों में तेजी आने की संभावना है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.