US Airforce में दाढ़ी और पगड़ी के साथ ऑन ड्यूटी रहने वाले पहले एयरमैन बने हरप्रीतिंदर सिंह बाजवा

अमेरिकी वायुसेना में 2017 से वायुसैनिक के रूप में काम कर रहे हरप्रीतिंदर सिंह बाजवा अमेरिका के ऐसे पहले वायुसैनिक बन गए हैं, जिन्होंने दाढ़ी और पगड़ी के साथ अमेरिकी वायुसेना में ड्यूटी की.

US Airforce में दाढ़ी और पगड़ी के साथ ऑन ड्यूटी रहने वाले पहले एयरमैन बने हरप्रीतिंदर सिंह बाजवा
हरप्रीतिंदर सिंह बाजवा (फोटो साभारः ACLU.Org)

वॉशिंगटन: अमेरिकी वायुसेना ने एक सिख वायुसैनिक को दाढ़ी, पगड़ी और लंबे केश रखने की अनुमति दे दी है. देश के हवाई बल में धर्म के आधार पर इस तरह की छूट का यह पहला मामला है. अमेरिकी वायुसेना में 2017 से वायुसैनिक के रूप में काम कर रहे हरप्रीतिंदर सिंह बाजवा अमेरिका के ऐसे पहले वायुसैनिक बन गए हैं, जिन्होंने दाढ़ी और पगड़ी के साथ अमेरिकी वायुसेना में ड्यूटी की. हालांकि, इससे पहले तक सैन्य शाखा की ओर से ग्रूमिंग और ड्रेस कोड को लेकर बनाए गए नियम की वजह से वह अपने धार्मिक सिद्धांत का पालन नहीं कर पा रहे थे.

एनबीसी न्यूज की खबर के मुताबिक वायुसेना ने सिख अमेरिकन वेटेरन्स अलायंस और अमेरिकन सिविल लिबर्टीज यूनियन (एसीएलयू) से प्रतिवेदन मिलने के बाद उन्हें यह छूट दी गई है. मैककोर्ड वायुसेना स्टेशन में चालक दल के प्रमुख, बाजवा ड्यूटी पर मौजूद रहने वाले ऐसे पहले वायुसैनिक बन गए हैं जिन्हें वायुसेना में सेवा देते हुए सिख धर्म के अनुकूल पहनावे के सिद्धांतों के पालन की अनुमति मिली है. 

देखें लाइव टीवी

बलिदान बैज विवाद पर धोनी के बचाव में उतरे राजीव शुक्‍ला, बोले, 'वह कोई उल्‍लंघन नहीं कर रहे'

अमेरिकी वायुसेना में सिख धर्म के नियमों का पालन करने की इजाजत मिलने के बाद बाजवा ने कहा, ''मैं बहुत खुश हूं कि वायुसेना ने मुझे धार्मिक अनुकूलता की अनुमति दे दी है.'' उन्होंने कहा, ''आज, मुझे महसूस हो रहा है कि मेरे देश ने सिख संपदा को अपना लिया है और मैं इस अवसर के लिए हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा.''

(इनपुटः भाषा)