खट्टर ने साइकिल के वादे के साथ चौकीदारों का वेतन किया दोगुना, बोले- मैं भी चौकीदार
Advertisement

खट्टर ने साइकिल के वादे के साथ चौकीदारों का वेतन किया दोगुना, बोले- मैं भी चौकीदार

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को हिसार के महाबीर स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय चौकीदार सम्मेलन में शिरकत की.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश के चौकीदारों को दिया बड़ा तोहफा (फोटो साभार: ट्विटर @mlkhattar)

हिसार: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने प्रदेश में चौकीदारों को एक बड़ा तोहफा देते हुए सोमवार को उनके मासिक भत्ते को बढ़ाकर दोगुना करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री की घोषणा के मुताबिक 1 अप्रैल से राज्यभर में नियुक्त चौकीदारों को 3500 रुपये के स्थान पर 7000 रुपये वेतन मिलेगा. इसके साथ ही 2500 रुपये वर्दी भत्ता और अन्य भत्तों के लिए 1 हजार रुपये मिलेंगे. आपको बता दें कि यह घोषणा मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हिसार में आयोजित चौकीदार सम्मेलन के दौरान की.

  1. मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने हिसार में की चौकीदारों के वेतन बढ़ाने की घोषणा
  2. 1 अप्रैल से चौकीदारों को 3500 रुपये के स्थान पर 7000 रुपये वेतन मिलेगा
  3. मुख्यमंत्री ने प्रत्येक चौकीदार को एक-एक साइकिल भी देने का वादा किया है

1 अप्रैल से लागू होगी बढ़ी हुई सैलरी
मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने सोमवार को हिसार के महाबीर स्टेडियम में आयोजित राज्य स्तरीय चौकीदार सम्मेलन में शिरकत की. मुख्यमंत्री ने सम्मेलन को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कहा कि चौकीदार गांव का प्रथम जिम्मेदार नागरिक होता है. उन्होंने घोषणा करते हुए कहा कि चौकीदारों को पहले 1000 रुपये मासिक वेतन मिलता था. जिसे 2009 में बढ़ाकर 3500 रुपये किया गया था. आज इसे बढ़ाकर 7 हजार रुपये प्रतिमाह किया जाता है जो एक अप्रैल से लागू माना जाएगा.

इसके अलावा ये भी होगा फायदा
इसके अलावा उन्होंने चौकीदारों को वर्दी भत्ते के रूप में मिलने वाली राशि को भी 2 हजार रुपये से बढ़ाकर 2500 रुपये और लाठी व बैट्री आदि के लिए मिलने वाले 750 रुपये के भत्ते को बढ़ाकर 1 हजार रुपये करने की भी घोषणा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले तीन माह के भीतर प्रत्येक चौकीदार को एक-एक साइकिल भी दी जाएगी.

जो हटाए गए उन्हें भी काम के बदले मिलेगा वेतन
कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि चौकीदारों की मांग पर उनकी सेवानिवृत्ति की आयु को 60 से बढ़ाकर 65 वर्ष पहले ही किया जा चुका है. कुछ स्थानों से शिकायतें मिली हैं कि कुछ चौकीदारों को सेवानिवृत्त कह कर उन्हें वेतन नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने घोषणा की कि आज 2014 से 2017 के बीच कागजों में हटाए गए, लेकिन अपना काम करते रहे, ऐसे चौकीदारों को इस अवधि के दौरान का पूरा वेतन दिया जाएगा.

मैं भी आपकी तरह चौकीदार
सीएम मनोहर लाल ने संबोधन के दौरान चौकीदारों से कहा कि मैं भी आपकी तरह चौकीदार हूं. बहुत से लोग आपको बहकाने के लिए आएंगे मगर आप उनके बहकावे में नहीं आना. आप लोग जागते रहियो और जगाते रहियो. इस दौरान उनके साथ वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, कृषि मंत्री ओपी धनखड़ भी मंच पर मौजूद रहे.

Trending news