अगस्तावेस्टलैंड के बिचौलिए ने कहा- खुद को बेकसूर साबित करने के लिए मुझे 'गांधी परिवार' को बचाना होगा
Advertisement

अगस्तावेस्टलैंड के बिचौलिए ने कहा- खुद को बेकसूर साबित करने के लिए मुझे 'गांधी परिवार' को बचाना होगा

अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के मामले में एक कथित बिचौलिए ने एक बार फिर से इस मामले में गांधी परिवार का जिक्र किया है। अंग्रेजी चैनल एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में बिचौलिए ने इस बात की पुष्टि की है कि 2008 में उसने एक पत्र में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस सौदे से जुड़े फैसलों का ड्राइविंग फोर्स बताया था। जेम्स ने कहा कि खुद को बचाने के लिए मुझे गांधी परिवार को बचाना होगा।

अगस्तावेस्टलैंड के बिचौलिए ने कहा- खुद को बेकसूर साबित करने के लिए मुझे 'गांधी परिवार' को बचाना होगा

नई दिल्ली : अगस्तावेस्टलैंड हेलीकॉप्टर सौदे के मामले में एक कथित बिचौलिए ने एक बार फिर से इस मामले में गांधी परिवार का जिक्र किया है। अंग्रेजी चैनल एनडीटीवी को दिए इंटरव्यू में बिचौलिए ने इस बात की पुष्टि की है कि 2008 में उसने एक पत्र में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को इस सौदे से जुड़े फैसलों का ड्राइविंग फोर्स बताया था। 

दुबई में रह रहे क्रिस्टियन मिशेल जेम्स नाम के इस बिचौलिए से जब पूछा गया कि क्या इस सौदेबाजी में गांधी परिवार की कोई भूमिका नहीं थी तो इसके जवाब में जेम्स ने कहा कि खुद को बचाने के लिए मुझे गांधी परिवार को बचाना होगा। मुझे खुद को बेकसूर साबित करने के लिए यह साबित करना होगा कि वे बेकसूर हैं।

मिशेल ने कहा कि वह अपने इस दावे पर अभी भी कायम हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल न्यूयॉर्क में इटली के प्रधानमंत्री से मुलाकात के दौरान अगस्ता डील के बारे में जानकारी देने के बदले भारत में मर्डर के आरोप में बंद इटली के दो नौसैनिकों को छोड़ने का ऑफर दिया था, क्योंकि इस जानकारी से सोनिया गांधी को शर्मसार होना पड़ता या उन्हें घेरा जा सकता था।  

अपने शीर्ष नेतृत्व के अगस्ता स्कैम में शामिल होने की बात को नकारते हुए कांग्रेस ने उस कथन की प्रमाणिकता पर सवाल उठाया था, जिसकी पुष्टि आज मिशेल ने की है। एंग्लो-इटालियन फर्म अगस्ता के जेल में बंद अन्य एग्जिक्यूटिव के पत्रों में भी श्रीमती गांधी और कांग्रेस के अन्य शीर्ष नेताओं के नामों का जिक्र है। इन पेपर्स की मिलान कोर्ट ने समीक्षा की थी और अगस्ता को भारत में रिश्वत देने का दोषी पाया है।

कुछ ही हफ्ते पहले आए इस फैसले ने बीजेपी को अगस्ता स्कैंडल को एक बार फिर हवा देने और इसे राष्ट्रीय विवाद के रूप में पेश करने का पर्याप्त मसाला दे दिया है। इसके साथ ही उसे हेलिकॉप्टर घोटाले में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की मिलीभगत को लेकर नए प्रमाण उपलब्ध करा दिए हैं। इटली में जांच शुरू होने के बाद 2014 में 3600 करोड़ का यह ऑर्डर रद्द कर दिया गया था।

मिशेल ने पिछले कुछ महीनों में बार-बार यह दावा किया है कि जब पीएम मोदी यूएन समिट के लिए न्यूयॉर्क में थे, तो उन्होंने इटली की जांच में एकत्र किए गए वह विवरण हासिल करने के लिए इटली के अपने समकक्ष से गुपचुप मुलकात की थी, जिनका उपयोग सोनिया गांधी के खिलाफ किया जा सके। संसद में सरकार ने ऐसी किसी भी मुलाकात से इंकार किया है। मिशेल ने बताया कि उन्होंने यह जानकारी दिल्ली स्थित इटली दूतावास के आधिकारिक सूत्रों से हासिल की है।

Trending news