दाऊद से जुड़े 1000 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का भंडाफोड़, कई बोरियों में बंद नकदी जब्त!
Advertisement

दाऊद से जुड़े 1000 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का भंडाफोड़, कई बोरियों में बंद नकदी जब्त!

आयकर विभाग ने लॉटरी और हवाला डीलरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कोलकाता और आसपास के इलाकों में छापे मारकर गुरुवार को 45 करोड़ रुपये से ज्यादा नकदी जब्त की। दाउद इब्राहिम गिरोह को गैर-कानूनी तरीके से इस माध्यम से धन पहुंचने के संदेहों के आधार पर छापे मारे गए।

दाऊद से जुड़े 1000 करोड़ रुपये के हवाला रैकेट का भंडाफोड़, कई बोरियों में बंद नकदी जब्त!

कोलकाता/नई दिल्ली : आयकर विभाग ने लॉटरी और हवाला डीलरों के खिलाफ कार्रवाई करते हुए कोलकाता और आसपास के इलाकों में छापे मारकर गुरुवार को 45 करोड़ रुपये से ज्यादा नकदी जब्त की। दाउद इब्राहिम गिरोह को गैर-कानूनी तरीके से इस माध्यम से धन पहुंचने के संदेहों के आधार पर छापे मारे गए।

सूत्रों के अनुसार, यह फर्जीवाड़ा 1000 करोड़ रुपये का हो सकता है और इससे जुडे कुछ लोग जांच के घेरे में हैं। एजेंसियां इस बात की जांच कर रही है कि कहीं इस धन का उपयोग हवाला सौदों में तो नहीं किया गया और फिर धन को मनी लांड्रिंग गतिविधियों में तो नहीं लगाया गया।

कथित फर्जी लॉटरी रैकेट के बारे में खुफिया ब्यूरो से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर पश्चिम बंगाल की राजधानी और आसपास के क्षेत्रों में गुरुवार तड़के यह अभियान शुरू किया गया। कहा जा रहा है कि इस रैकेट के तार तमिलनाडु से जुड़े हुए हैं। सूत्रों ने बताया कि आयकर विभाग ने हवाला के जरिए धन दुबई भेजे जाने से कुछ ही देर पहले जब्त किया। उन्होंने बताया कि कोलकाता आयकर विभाग की जांच शाखा के नेतृत्व में छापामार दलों ने कोलकाता में दो स्थानों पर 16 बोरियों, 27 बैगों और दो अल्मारियों में भरकर रखे गए 45 करोड़ रुपये से ज्‍यादा नकदी बरामद की।

उन्होंने बताया कि जांचकर्ताओं ने अभी तक 45 करोड़ रुपये गिने हैं और यह राशि 50-55 करोड़ तक जा सकती है। कोलकाता पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एसटीएफ और बैंक-फर्जीवाड़ा निरोधी शाखा के उसके अधिकारियों ने शहर में पांच स्थानों पर छापेमारी में आयकर विभाग की मदद की। अधिकारी ने बताया कि न्यू अलीपुर थाना क्षेत्र में चार स्थानों पर और शरत बोस रोड पर एक जगह आज छापेमारी हुई।

 

Trending news