कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार की नई रणनीति, इस तरह होगा काम
Advertisement

कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार की नई रणनीति, इस तरह होगा काम

केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक, तेलंगाना और दिल्ली तथा लद्दाख में कई ऐसे इलाके सामने आए हैं, जहां कोरोना वायरस (Coronavirus) के और फैलने का अधिक खतरा है, ऐसे में सरकार कोविड-19 पर काबू पाने के लिए एक नई रणनीति लेकर आई है.

 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पंजाब, कर्नाटक, तेलंगाना और दिल्ली तथा लद्दाख में कई ऐसे इलाके सामने आए हैं, जहां कोरोना वायरस (Coronavirus) के और फैलने का अधिक खतरा है, ऐसे में सरकार कोविड-19 पर काबू पाने के लिए एक नई रणनीति लेकर आई है.

  1. कोरोना के खिलाफ सरकार लाई नई रणनीति
  2. संक्रमण को एक निश्चित भूभाग तक सीमित कर दिया जाएगा 
  3. संक्रमण की चेन तोड़ने की होगी कोशिश

कोविड-19 पर नियंत्रण के लिए क्षेत्रीय रोकथाम रणनीति के तहत संक्रमण को एक निश्चित भूभाग तक सीमित कर दिया जाएगा और ऐसा संक्रमण के मामलों की समय रहते पहचान करके होगा ताकि संक्रमण की चेन टूट जाए और यह नए इलाकों तक नहीं फैल पाए. 

मंत्रालय ने कहा कि 211 जिलों में कोविड-19 के मामले सामने आ चुके हैं ऐसे में इस संक्रमण के और फैलने का खतरा बहुत अधिक है. मंत्रालय ने कहा कि भारत संभावित परिदृश्यों को देखते हुए रणनीतिक तरीके से काम करेगा. इन संभावित परिदृश्यों में भारत में आने वाले यात्रा से जुड़े मामले, कोविड-19 का स्थानीय स्तर पर संक्रमण,कोविड-19 का व्यापक सामुदायिक संक्रमण और भारत में इस रोग का स्थानिक बन जाना शामिल हैं.

ये भी पढ़ें- क्या 15 अप्रैल से बहाल की जाएंगी रेल सेवाएं? सच्चाई जानने के लिए पढ़ें रेल मंत्रालय का बयान

बता दें कि कोरोना वायरस (Coronavirus) ने पूरी दुनिया में तबाही मचाई हुई है. इस वायरस का प्रभाव लगातार बढ़ता जा रहा है. हालांकि दुनियाभर के तमाम देश इस पर लगाम लगाने की कोशिश कर रहे हैं लेकिन अभी तक इसका इलाज नहीं ढूंढा जा सका है. ऐसे में दुनियाभर से आए कोरोना के आंकड़े परेशान करने वाले हैं.

शनिवार को दुनियाभर में इस वायरस की वजह से मरने वालों की संख्या बढ़कर 59,456 हो गई. एएफपी के मुताबिक ये जानकारी सामने आई है.ये वायरस दिसबंर में सबसे पहले चीन में आया था. उसके बाद धीरे-धीरे ये पूरी दुनिया में फैल गया. अब ये महामारी दुनिया के 190 देशों में फैल चुकी है और इससे संक्रमित 11,22,320 से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं. इनमें से करीब 2,11,600 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं.

ये भी देखें- 

कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुई हैं. यहां अब तक 14,681 लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी है. जबकि संक्रमितों की संख्या 1,19,827 पहुंच गई है और 19,758 लोग ठीक हो चुके हैं. (इनपुट:भाषा)

Trending news