स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरु किया राष्ट्रीय विषाणु हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम
Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुरु किया राष्ट्रीय विषाणु हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने कहा,‘इस पहल के साथ सरकार 2030 तक हेपेटाइटिस विषाणु के उन्मूलन की दिशा में काम करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.’ 

(फोटो साभार - IANS)

नई दिल्ली: स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने 2030 तक देश से हैपेटाइटिस विषाणु का उन्मूलन करने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ मिलकर शनिवार को राष्ट्रीय विषाणु हेपेटाइटिस नियंत्रण कार्यक्रम शुरु किया.  केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने शनिवार को कहा कि हेपाटाईटिस विषाणु से मुकाबला करने और उससे जुडी मृत्युदर और रुग्णतादर घटाने के लक्ष्य के साथ आज विश्व हैपेटाइटिस दिवस पर यह कार्यक्रम शुरु किया गया. 

इसे ऐतिहासिक दिवस करार देते हुए उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम उन सभी संबंधित पक्षों के साथ मिलकर तैयार किया है जिन्होंने जमीनी स्तर पर काम किया है और इसे दीर्घकालिक विकास लक्ष्य (एसडीजी), 2030 के अनुरूप शुरु किया गया है. उन्होंने कहा,‘इस पहल के साथ सरकार 2030 तक हेपेटाइटिस विषाणु के उन्मूलन की दिशा में काम करने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है.’ 

स्वास्थ्य मंत्री ने साथ ही राष्ट्रीय हेपेटाइटिस विषाणु नियंत्रण कार्यक्रम सहित कई कार्यक्रमों के लिए संचालन संबंधी दिशानिर्देश भी जारी किए. एसडीजी के अनुसार एड्स, तपेदिक (टीबी), मलेरिया जैसी बीमारियां, उपेक्षित शीतोष्ण कटिबंधीय बीमारियों, हैपेटाइटिस, जल जनित बीमारियों एवं अन्य संक्रामक रोगों का 2030 तक सफाया किया जाना चाहिए. 

नड्डा ने प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में मंत्रालय रोकथाम योग्य बीमारियों के खिलाफ आक्रामक लड़ाई छेड़ चुका है.उन्होंने कहा,‘कार्यक्रम अब जमीनी स्तर पर तैयार किए गए हैं और सभी हितधारकों पर ध्यान दिया गया है. हम अब सुनिश्चित कर रहे हैं कि समाज का अंतिम व्यक्ति इससे लाभान्वित हो.’ मंत्री ने कहा कि मंत्रालय पहले ही 2025 तक तपेदिक (टीबी) के उन्मूलन का अभियान शुरू कर चुका है.

उन्होंने यह भी कहा कि ‘एचआईवी के लिए जांच एवं इलाज’ कार्यक्रम शुरू किया गया है जिसके तहत जांच में एचआईवी ग्रस्त होने का पता चलते ही मरीज को एंटीरेट्रोवायरल थेरेपी (एआरटी) दी जाएगी.

(इनपुट - भाषा)

Trending news