स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा, भारत अन्य देशों के मुकाबले ओमिक्रॉन से बेहतर तरीके से निपटा
Advertisement

स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा, भारत अन्य देशों के मुकाबले ओमिक्रॉन से बेहतर तरीके से निपटा

भारत में अब कोरोना के काफी कम मामले (India Corona Case) सामने आ रहे हैं. इसको लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) का कहना है कि भारत संक्रमण को रोकने में कामयाब रहा. ऐसे में पहले के मुकाबले कम मौत हुईं. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः कोरोना के कम होते मामलों (India Corona Case) के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि कोरोना वायरस के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron Variants) से दुनियाभर में आए संक्रमण के मामले पिछली लहरों के मुकाबले 6 गुना अधिक थे, लेकिन भारत इसके प्रसार को रोकने में कामयाब रहा, जिससे अस्पतालों में कम संख्या में मरीज भर्ती हुए और पहले के मुकाबले कम मौतें हुईं.

  1. कोरोना के मामलो को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय का दावा
  2. कहा-अन्य देशों के मुकाबले संक्रमण से बेहतर तरीके से निपटा
  3. इस वजह से भारत में पहले की तुलना में कम मौत हुईं

कई देशों में बढ़ रहे मामले

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Health Ministry) ने कहा कि 15 मार्च को खत्म हुए सप्ताह में औसतन 3,536 मामले सामने आए. संक्रमण के वैश्विक मामलों में भारत का योगदान केवल 0.21 प्रतिशत रहा. उसने कहा कि कई देशों में अब भी मामले बढ़ रहे हैं, जो पिछली लहरों के मुकाबले अधिक हैं.

कम मामले आए सामने

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक अधिकारी ने कोविड-19 से निपटने में भारत की जन स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर एक वेबिनार में कहा कि भारत में न केवल मामले (India Corona Case) बहुत कम आए, बल्कि निरंतर प्रयासों से जल्द ही मामलों में गिरावट आनी शुरू हो गई. भारत अन्य देशों के मुकाबले ओमिक्रॉन से अच्छी तरह से निपटा.

वैक्सीनेशन का भी पड़ा प्रभाव

अधिकारियों ने बताया कि भारत में तेजी से चल रहे वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) कैंपेन के साथ ही रोकथाम के प्रभावी उपायों और मामलों की जल्द पहचान किए जाने के कारण कोरोना वायरस की तीसरी लहर के दौरान अस्पतालों में कम संख्या में मरीज भर्ती हुए और कम मौतें हुईं.

90 फीसदी आबादी को पहली डोज

उन्होंने बताया कि 31 दिसंबर 2021 तक भारत में 90.8 प्रतिशत आबादी को कोरोना वायरस रोधी टीके की पहली खुराक दे दी गई है और 65.4 प्रतिशत को दूसरी खुराक दे दी गई. जो जिंदगियों को बचाने में अहम साबित हुई. भारत ने टीके की 180 करोड़ से अधिक खुराकें दे दी हैं, जो अमेरिका से 3.2 गुना और फ्रांस से 12.7 गुना अधिक है.

कोविड गाइडलाइन का पालन जारी

मंत्रालय के अनुसार, 96.74 करोड़ वयस्क लाभार्थियों ने भारत में कम से कम पहली खुराक ले ली है, जो अमेरिका में दी गई खुराकों से 2.96 गुना और रूस में दी गई खुराकों से 6.71 गुना अधिक है. मंत्रालय ने कहा कि समय से वैक्सीनेशन, मास्क पहनने और कोविड-19 अनुकूल व्यवहार का पालन करना जारी है. कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में बढ़त हासिल करने के लिए गैर लाभकारी संगठनों (NGO) से साझेदारी करना महत्वपूर्ण है.

(इनपुट-भाषा)
LIVE TV

Trending news