close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी जारी, राजस्थान, पंजाब में बारिश से राहत

रविवार को प्रदेश में इलाहाबाद सबसे गर्म स्थान रहा जहां का तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है.

देश के कई हिस्सों में प्रचंड गर्मी जारी,  राजस्थान, पंजाब में बारिश से राहत
.(प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली: देश के अधिकतर हिस्सों में तेज लू का प्रकोप जारी है और बिहार में एक दिन में लू लगने से कम से कम 44 लोगों की मौत हो गई. वहीं पश्चिमी और उत्तरी राज्यों में रविवार को बारिश से तापमान में कुछ कमी आई. उत्तरप्रदेश में सोमवार को बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान जताया गया है. रविवार को प्रदेश में इलाहाबाद सबसे गर्म स्थान रहा जहां का तापमान 45.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से छह डिग्री अधिक है. राज्य के सुल्तानपुर, वाराणसी और बस्ती में तापमान क्रमश: 45 डिग्री, 44.2 डिग्री और 44 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकॉर्ड किया गया.

बिहार में प्रचंड गर्मी पड़ रही है जहां शनिवार को गर्मी से 44 लोगों की मौत हो गई. राज्य सरकार ने 19 जून तक स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए हैं.अधिकारियों के मुताबिक बिहार के औरंगाबाद में 22 लोगों की लू की चपेट में आकर मौत हो गई वहीं गया में 20 लोगों की मौत हुई और दो लोग नवादा में गर्मी का शिकार बन गए.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मौतों पर दुख जताया और मारे गए लोगों के आश्रितों के लिए चार- चार लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की. दिल्ली में छिटपुट बारिश और तेज हवा के कारण दिन में तापमान अपेक्षाकृत कम रहा. रविवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 36.3 डिग्री सेल्सियस मापा गया जो सामान्य से तीन डिग्री कम है.

मौसम विज्ञानियों ने सोमवार को बादल छाए रहने और गरज के साथ बूंदें पड़ने का अनुमान व्यक्त किया है. भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मुंबई और कोंकण इलाके में मंगलवार से बृहस्पतिवार के बीच व्यापक वर्षा होगी. बहरहाल, महाराष्ट्र का अन्न पैदा करने वाले क्षेत्र मराठवाड़ा में बुधवार तक गर्मी रहेगी और फिर अलग- अलग स्थानों पर बारिश होगी.

इसने बताया कि विदर्भ और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्से में निम्न से मध्यम तीव्रता की बारिश होगी. मौसम विभाग ने कहा कि यह दक्षिण -पश्चिम मॉनसून की पहली बारिश होगी. राजस्थान के अलग-अलग हिस्से में शनिवार से बारिश हो रही है जिससे गर्मी से काफी राहत मिली है. मौसम विभाग ने बताया कि राज्य की राजधानी जयपुर में रविवार को 9.2 मिमी बारिश हुई.

राजसमंद के भीम में सात सेंटीमीटर, हनुमानगढ़ के टिबी में चार सेंटीमीटर और चिरावा, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़ और सांगरिया में तीन-तीन सेंटीमीटर बारिश हुई. मौसम विभाग ने कहा कि इसी तरह से अहमदाबाद और शेष गुजरात में तेज गर्मी से राहत मिली. अहमदाबाद में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया.

मौसम विभाग ने बताया कि उत्तर गुजरात और सौराष्ट्र - कच्छ क्षेत्र में सोमवार को चक्रवात वायु के प्रभाव में भारी बारिश होने का अनुमान है. चक्रवात वायु की तीव्रता कम होने के साथ ही मॉनसून के आगे बढ़ने का अनुमान है.मौसम विभाग के मुताबिक मॉनसून 20 जून के करीब तेलंगाना और 18 जून को आंध्रप्रदेश में सक्रिय हो सकता है.