कौन सा राज्‍य पेट्रोल और कौन डीजल पर वसूलता है सबसे ज्‍यादा टैक्‍स? पेट्रोलियम मंत्री Hardeep Singh Puri ने बताया

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने कहा, पेट्रोल पर मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) सबसे अधिक टैक्स वसूलता है और राजस्थान डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स लेता है.

कौन सा राज्‍य पेट्रोल और कौन डीजल पर वसूलता है सबसे ज्‍यादा टैक्‍स? पेट्रोलियम मंत्री Hardeep Singh Puri ने बताया
फाइल फोटो.

नई दिल्ली: पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी (Hardeep Singh Puri) ने लोक सभा (Lok Sabha) में बताया कि कि कौन से वो राज्य हैं जो पेट्रोल और डीजल पर सबसे अधिक टैक्स वसूलते हैं. उन्होंने बताया कि मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) पेट्रोल पर देश में सबसे ज्यादा सेल्स टैक्स या वैट (Petrol Sales Tax) लगाता है, वहीं राजस्थान (Rajasthan) डीजल पर सबसे ज्यादा टैक्स वसूलता है.

2020-21 के दौरान केंद्र ने कमाया इतना टैक्स

पेट्रोल और डीजल की कीमत (Petrol and diesel Price) इस महीने सर्वोच्च स्तर पर है. पेट्रोल की रिटेल प्राइस (खुदरा मूल्य) में 55 प्रतिशत और डीजल की कीमत में 50 प्रतिशत केंद्र और राज्यों के टैक्स होते हैं. पुरी ने लोक सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा, ‘केंद्र सरकार द्वारा वित्त वर्ष 2020-21 के दौरान पेट्रोल से अर्जित एक्साइज ड्यूटी 1,01,598 करोड़ रुपये और डीजल से अर्जित उत्पाद टैक्स 2,33,296 करोड़ रुपये है.’ 

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: पेट्रोल और डीजल एक ही रेट पर बेचे जाएंगे? पेट्रोलियम मंत्री ने दिया ये जवाब

मध्य प्रदेश, राजस्थान में इतना टैक्स

पुरी ने कहा कि राज्य सरकारें पेट्रोल और डीजल के बेस प्राइस और सेंट्रल टैक्स की कुल राशि पर वैट (VAT) लगाती हैं.पुरी के जवाब के मुताबिक देश में पेट्रोल और डीजल पर सबसे कम वैट अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में है जो क्रमश: 4.82 रुपये प्रति लीटर और 4.74 रुपये प्रति लीटर है. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश पेट्रोल पर 31.55 रुपये प्रति लीटर वैट लगाता है जो देश में सबसे अधिक है, वहीं राजस्थान डीजल पर 21.82 रुपये प्रति लीटर टैक्स लगाता है जो देश में डीजल पर सर्वाधिक है.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.