हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017: नामांकन प्रक्रिया आज से होगी शुरू

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है. हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को वोटिंग होगी और 18 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

हिमाचल विधानसभा चुनाव 2017: नामांकन प्रक्रिया आज से होगी शुरू
9 नवंबर को वोटिंग को होगी वोटिंग (प्रतीकात्मक तस्वीर)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में नौ नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो जाएगी लेकिन दोनों बड़ी पार्टियों कांग्रेस और भाजपा ने अभी तक उम्मीदवार के नामों की घोषणा नहीं की है. नामांकन दायर करने की अंतिम तारीख 23 अक्टूबर है. दस्तावेजों की जांच 24 अक्टूबर को होगी और नामांकन वापस लेने की तारीख 26 अक्टूबर है. चुनाव नौ नवंबर को होगा.

मुख्य चुनाव अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत ने कहा कि मतों की गिनती 18 दिसंबर को होगी और आचार संहिता 20 दिसंबर तक लागू रहेगी. राज्य की 68 विधानसभा सीटों में से 17 विधानसभा सीट अनुसूचित जातियों और तीन अनुसूचित जनजातियों के लिए आरक्षित हैं.

अधिकारी ने बताया कि राज्य में कुल पंजीकृत मतदाताओं की संख्या 49,13,888 है. पंजीकरण के लंबित मामलों के सुलझने के बाद इस संख्या में इजाफा हो सकता है.

हिमाचल चुनाव 2017: सलमान खान के बहनोई बीजेपी के टिकट पर लड़ सकते हैं चुनाव

उन्होंने कहा कि वोटर-वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) से जुड़ी इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) का प्रयोग सभी 7,521 मतदान बूथों पर किया जाएगा. राजपूत ने कहा कि वीवीपीएटी मशीन का उपयोग हिमाचल विधानसभा चुनाव में पहली बार हो रहा है.

मालूम हो कि हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने के लिए तारीखों की घोषणा कर दी गई है. हिमाचल प्रदेश में 9 नवंबर को वोटिंग होगी और 18 दिसंबर को नतीजे आएंगे.

मंत्री अनिल शर्मा ने थामा 'कमल' का हाथ
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस को झटका लगा है. वीरभद्र सिंह सरकार में मंत्री अनिल शर्मा ने कांग्रेस से नाता तोड़कर कमल का दामन थाम लिया है. हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने 83 वर्षीय वीरभद्र सिंह की अगुवाई में चुनाव लड़ने का फैसला लिया है. वहीं राजनीतिक गलियारे में चर्चा है कि बीजेपी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चेहरे पर ही मैदान में उतरेगी. हालांकि ये भी चर्चा है कि केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा को बीजेपी फ्रंट में रख सकती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.