close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

पढ़-लिखकर बने थे लेक्चरर और इत्तेफाक से बन गए राजनेता, प्रेम कुमार धूमल से जुड़ी 7 बातें

हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर से प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है.

पढ़-लिखकर बने थे लेक्चरर और इत्तेफाक से बन गए राजनेता, प्रेम कुमार धूमल से जुड़ी 7 बातें
हिमाचल प्रदेश चुनाव 2017: बीजेपी के मुख्यमंत्री प्रत्याशी प्रेम कुमार धूमल करवा चौथ पर पत्नी शीला के साथ. (तस्वीर साभार: फेसबुक)

नई दिल्ली: हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर से प्रेम कुमार धूमल को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार घोषित किया है. वहीं कांग्रेस मौजूदा मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह पर दांव लगा रही है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की ओर से प्रेम कुमार धूमल का नाम सीएम प्रत्याशी के रूप में लिए जाने के साथ लोग इनके बारे में जानकारी जुटाने की कोशिश कर रहे हैं. मंगलवार शाम से गूगल पर सबसे ज्यादा लोगों ने धूमल की जाति पता करने की कोशिश की है. वहीं कुछ लोग इनके उम्र पर्सनल जिंदगी के बारे में जानने की कोशिश कर रहे हैं. तो आइए जानते हैं कि आखिर प्रेम कुमार धूमल कैसे राजनीति में आए, राजनीति में आने से पहले वे क्या करते थे.

1. बीजेपी के सीएम प्रत्याशी प्रेम कुमार धूमल दो बार हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. वे मार्च 1998 से 2003 के बीच और एक जनवरी 2008 से 25 दिसंबर 2012 तक हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे.

2. 1982 में धूमल भारतीय जनता युवा मोर्चा (भाजयुमो) के उपाध्यक्ष बने. साल 1984 में पहली बार हमीरपुर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र चुनाव में उतरे. धूमल ने 1989 और 1991 में जीत हासिल की और 1996 में विक्रम सिंह काटोच की सीट हार गई.

3. 73 साल के इस बुजुर्ग नेता का जन्म 10 अप्रैल 1944 को हमीरपुर जिले के समीरपुर गांव में हुआ था. उनके पिता महंत राम थे धूमल एमए और एलएलबी थे.

ये भी पढ़ें: कांग्रेस हाईकमान ने दूल्हा मांगा था, बीजेपी वालों ने दे दिया: प्रेम कुमार धूमल

4. धूमल शुरू से ही पढ़ने में मेधावी थे. उन्होंने एमए और एलएलबी की शिक्षा देउबा कॉलेज जालंधर और गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी अमृतसर से की. पढ़ाई पूरी करने के बाद प्रेम कुमार धूमल पंजाब के एक निजी कॉलेज में पढ़ाने लगे थे. 

5. धूमल की शादी शीला से हुई जिनसे दो बेटे हैं- अरुण ठाकुर और अनुराग ठाकुर.

6. प्रेम कुमार धूमल के बेटे अनुराग ठाकुर राजनीति में काफी सक्रिय हैं. वे बीसीसीआई के चेयरमैन भी रह चुके हैं.

ये भी पढ़ें: हिमाचल चुनाव: यहां राजपूतों की 'ताकत' और ब्राह्मणों के 'आशीर्वाद' से मिलती है सत्ता

7. राजपूत समाज से आने वाले प्रेम कुमार धूमल का अपनी जाति पर काफी अच्छी पकड़ मानी जाती है. हिमाचल में 37 फीसदी राजपूतों की आबादी है.