नहीं होगी मास्क की किल्लत, कोरोना वायरस रोकथाम के लिए सरकार ने निकाला नायाब तरीका

सरकार को उम्मीद है कि इस तरीके को अपनाने से मास्क खरीदने की जरुरत नहीं होगी.

नहीं होगी मास्क की किल्लत, कोरोना वायरस रोकथाम के लिए सरकार ने निकाला नायाब तरीका
फाइल फोटो

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बीच देश में चल रहे मास्क के किल्लत से निबटने के लिए केंद्र सरकार ने एक नायाब तरीका निकाला है. सरकार को उम्मीद है कि इस तरीके को अपनाने के बाद किसी को भी मास्क खरीदने के लिए मेडिकल स्टोर के आसरे नहीं रहना होगा. सबसे अच्छी बात ये है कि ये तरीका जेब के लिए भी काफी फायदेमंद है.

घर पर ही बनाए अपना मास्क
जी हां, सुनने में थोड़ा अटपटा लगे लेकिन यही है सबसे नायाब तरीका. केंद्र सरकार ने शनिवार को कोरोना वायरस रोकथाम के लिए परामर्श जारी किया है. सरकार ने वायरस के संक्रमण को रोकने के लिये लोगों से “घर पर बना मास्क” लगाने को कहा है खास तौर पर तब जब वे घरों से बाहर निकलें. शनिवरा को जारी ‘चेहरे और मुंह के बचाव के लिये घर में बने सुरक्षा कवर के इस्तेमाल पर परामर्श’ में सरकार ने कहा कि ऐसे मास्क के इस्तेमाल से बड़े पैमाने पर समुदाय का बचाव होगा और कई देशों ने घर में बने मास्क के आम लोगों के लिये फायदेमंद होने का दावा किया है.

उल्लेखनीय है कि पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए फेम मास्क पहना जा रहा है. लेकिन मांग के बराबर सप्लाई नहीं होने की वजह से मास्क की किल्लत हो रही है. यहां तक की अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तक ने अपने देश के नागरिकों को कोई भी नॉन-सर्जिकल मास्क पहनने की हिदायत दी है.

सर्जिकल मास्क की सभी को जरूरत नही: WHO
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना वायरस पर जारी दिशा-निर्देशों में साफ कहा है कि कोरोना वायरस महामारी के दौरान सभी नागरिकों को मास्क पहनने की जरूरत नहीं है. संगठन ने कहा है कि मास्क उन्हीं को लगाना चाहिए तो वायरस पॉजिटिव मरीजों के इलाज में लगे हैं. साथ ही WHO ने ये भी कहा कि जिन लोगों को खांसी या जुकाम है उन्हें ही मास्क पहनना चाहिए.

ये भी पढ़ें: दुनिया में फिर बजा भारत का डंका, इस देसी कंपनी ने तैयार कर लिया Coronavirus का टीका

बताते चलें कि देश में कोविड-19 के पुष्ट मामलों की संख्या शनिवार को बढ़कर 2902 हो गई जबकि इस बीमारी के कारण मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 68 हो गया है. (भाषा इनपुट)