आखिर दाऊद के सहयोगी फारुक टकला को कैसे मिला पासपोर्ट, सरकार ने दिया यह जवाब
Advertisement

आखिर दाऊद के सहयोगी फारुक टकला को कैसे मिला पासपोर्ट, सरकार ने दिया यह जवाब

बीजेपी ने आरोप लगाया कि फारुक टकला को यूपीए के शासन काल में पासपोर्ट जारी किया गया था और उसी दौरान उसका पासपोर्ट रिन्यू भी हुआ था. 

फारुख टकला को गुरुवार को गिरफ्तार किया गया था (फाइल फोटो)

नई दिल्ली : अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के सहयोगी फारुक टकला की गिरफ्तारी के एक दिन बाद विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह दुबई में अपने मिशन से यह पता करने में जुटा है कि टकला ने कैसे पासपोर्ट हासिल कर लिया और उसका रिन्यू भी करा लिया. संयुक्त अरब अमीरात से प्रत्यर्पित कर लाए जाने के बाद सीबीआई ने कल गुरुवार को टकला को गिरफ्तार किया था. टकला को 19 मार्च तक के लिए सीबीआई की हिरासत में भेज दिया गया है.

  1. फारुक टकला के नाम से जाना जाता है मोहम्मद फारुक
  2. IGI हवाईअड्डे के आव्रजन कार्यालय से गिरफ्तार किया
  3. गवली गैंग की दुश्मनी के बाद टकला मुंबई छोड़कर भागा

फारुक टकला को एयरपोर्ट से किया गिरफ्तार
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम दुबई में अपने मिशन से पता लगा रहे हैं. यह बिल्कुल ही स्पष्ट है कि वह भगोड़ा है जो भारत सरकार के लिए वांछित है. हमने संयुक्त अरब अमीरात की सरकार के साथ यह सूचना साझा की थी और हम उसके साथ इस मामले पर आगे बढ़ रहे थे. संयुक्त अरब अमीरात के प्रशासन ने उसे प्रत्यर्पित कर दिया.’ उन्होंने कहा कि पासपोर्ट जारी करने और उसके नवीकरण की कुछ प्रक्रिया है. मंत्रालय इसका ब्योरा जुटाएगा कि कब टकला ने आवेदन दिया था और कब उसका पासपोर्ट नवीनीकृत किया गया.

फारुक टकला के नाम से चर्चित मोहम्मद फारुक दुबई से यहां पहुंचा था और जब वह इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के आव्रजन काउंटर पर था तब उसे सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया. डी कंपनी की उसकी भूमिका स्पष्ट नहीं हो पाई है लेकिन कुछ सुरक्षा अधिकारियों का कहना है कि वह अंडरवर्ल्ड डॉन का दुबई का कामकाज संभालता था.

दाऊद इब्राहिम का दोस्त फारुक टकला गिरफ्तार, 257 लोगों की हत्या का है आरोप

बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाए आरोप
उधर, इस मामले पर बीजेपी ने कांग्रेस पर हमला बोला है. बीजेपी ने आरोप लगाया कि फारुक टकला को यूपीए के शासन काल में पासपोर्ट जारी किया गया था और उसी दौरान उसका पासपोर्ट रिन्यू भी हुआ था. बीजेपी के वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन के कहा कि कांग्रेसी नेताओं का दाउद इब्राहिम से संपर्क रहा है, यह अब किसी से छिपा नहीं है. उन्होंने कहा कि टकला ने दुबई से पासपोर्ट के लिए आवदेन किया था और उसका पासपोर्ट बन भी गया. बिना सरकार के सहयोग के यह संभव नहीं है.

मुंबई धमाकों का आरोपी
12 मार्च, 1993 को मुंबई में एक के बाद एक 12 सीरियल धमाके हुए थे. इन धमाकों में 257 लोगों की मौत हुई थी और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे. 1995 में फारुक के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया गया था.

Trending news