Cyber Fraud: पैन अपडेट कराने के लिए लिंक को किया क्लिक, खाते से निकल गए 1.80 लाख रुपये; जानें ठगी से बचने के तरीके
Advertisement

Cyber Fraud: पैन अपडेट कराने के लिए लिंक को किया क्लिक, खाते से निकल गए 1.80 लाख रुपये; जानें ठगी से बचने के तरीके

How to Avoid Cyber Fraud: अगर आपके मोबाइल में कभी भी कोई लुभावना ऑफर या पैन-आधार अपडेट कराने के नाम पर कोई लिंक आए तो भूलकर भी उसे क्लिक मत कीजिएगा. ऐसा करते ही आपके खाते से सारी जमा पूंजी साफ हो सकती है. 

Cyber Fraud: पैन अपडेट कराने के लिए लिंक को किया क्लिक, खाते से निकल गए 1.80 लाख रुपये; जानें ठगी से बचने के तरीके

How to Avoid Cyber Fraud: मुंबई में एक निजी कंपनी में अकाउंट ऑफिसर के रूप में जॉब करने वाली 34 साल की महिला के खाते से साइबर ठगों (Cyber ​​Fraud) ने 1 लाख 80 हजार रुपये निकाल लिए. ठगों ने इस काम को अंजाम देने के लिए फिशिंग लिंक का इस्तेमाल किया. जैसे ही महिला ने उस लिंक को क्लिक किया, उसके फोन का कंट्रोल ठगों के हाथ में चला गया और उन्होंने इत्मीनान से खाते से सारे पैसे निकाल डाले.

महिला ने 16 मई को दर्ज करवाई शिकायत

पीड़िता ने मुंबई के सांताक्रूज पुलिस स्टेशन में 16 मई को इस मामले में शिकायत दर्ज करवाई है. पुलिस के मुताबिक, महिला ने अपनी कंप्लेंट में कहा है कि वह 9 मई को विले पार्ले (पश्चिम) में बने अपने ऑफिस में काम कर रही थी. उसी दौरान उसके फोन पर एक लिंक के साथ टेक्सट मैसेज मिला. इस मैसेज में उसे अपना पैन कार्ड अपडेट करने के लिए कहा गया था. 

फर्जी लिंक पर कर दिया क्लिक

महिला ने उसे बैंक का मैसेज समझकर लिंक पर क्लिक कर दिया. ऐसा करते ही एचडीएफसी बैंक का एक फर्जी वेबपेज खुल गया. वहां पर उसे अपना यूजर आईडी और पासवर्ड दर्ज करने के लिए कहा गया था. जब उसने वे दोनों चीजें दर्ज कर दी तो उसके फोन पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आ गया. इसके बाद उसे OTP और पैन नंबर की डिटेल बताने के लिए कहा गया. 

खाते से निकल गए 1.80 लाख रुपये

पुलिस के अनुसार महिला ने जैसे ही अपने ओटीपी और पैन कार्ड की डिटेल दर्ज की, उसके बैंक खाते से 1.80 लाख रुपये निकल गए. अपने अकाउंट से पैसे निकलते ही महिला हैरान और परेशान हो गई. उसने अपने बैंक में फोन करके तुरंत खाते को ब्लॉक करवाया और उसके बाद थाने में जाकर शिकायत दी. पुलिस ने कंप्लेंट के आधार पर अज्ञात ठगों के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धारा 419, 420, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम की धारा 66 सी (पहचान की चोरी) और 66 डी के तहत केस दर्ज कर लिया है. 

किसी भी लिंक को कभी क्लिक न करें

पुलिस अधिकारियों के मुताबिक धोखाधड़ी (Cyber ​​Fraud) के इस तरह के मामलों में यूजर की लापरवाही सबसे बड़ा कारण होती है. उन्हें इस बात की जानकारी ही नहीं होती कि कोई भी बैंक पैन या आधार अपडेट करने के लिए फोन पर इस तरह लिंक नहीं भेजता और न ही किसी को फोन करता है. अगर कहीं से कभी इस तरह का कॉल या मैसेज के साथ लिंक आए तो समझ जाना चाहिए कि साइबर फ्रॉड के लिए आपको फंसाया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें- Kunal Kamra: कुणाल कामरा ने बच्चे का वीडियो एडिट कर किया था पोस्ट, NCPCR ने ट्विटर को भेजा नोटिस

भूलकर भी गैर को न बताएं ओटीपी

पुलिस के मुताबिक किसी भी तरह के लुभावने लिंक को कभी भी क्लिक नहीं करना चाहिए. ऐसा करते ही आपके फोन का कंट्रोल आपके हाथ से निकल सकता है. अगर कभी क्लिक हो भी जाए तो तुरंत उससे बाहर निकलने की कोशिश करें और फोन को रिस्टार्ट कर लें. साथ ही कभी भी किसी को अपना ओटीपी भूलकर भी नहीं बताना चाहिए. इस ओटीपी के जरिए आपके खाते से पैसे उड़ाए जा सकते हैं.

LIVE TV

Trending news