close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

Howdy Modi : जानिए, पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में किस शब्द से अपने भाषण की शुरुआत की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां रविवार को 'हाउदी मोदी' कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में लोगों को संबोधित कर रहे हैं. 

Howdy Modi : जानिए, पीएम मोदी ने ह्यूस्टन में किस शब्द से अपने भाषण की शुरुआत की
फोटो साभार: ANI

ह्यूस्टन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां रविवार को 'हाउदी मोदी' कार्यक्रम में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की मौजूदगी में लोगों को संबोधित कर रहे हैं. उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत में 'गुड मॉर्निंग ह्यूस्टन, गुड मॉर्निंग टेक्सास, गुड मॉर्निंग अमेरिका' के साथ की. स्टेडियम में मौजूद लगभग 50,000 लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि, यह जो दृष्य है, यह जो माहौल है, अकल्पनीय है. राष्ट्रपति ट्रंप का यहां आना, चाहे अमेरिका की अलग-अलग पार्टी के सांसदों का यहां आना यह हमारे लिए गौरव की बात है. सांसदों के अलावा बहुत सारे अमेरिकी भी यहां आए हैं, मैं उनका स्वागत करता हूं. मुझे पता चला है कि बहुत सारे लोगों ने यहां आने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था, लेकिन जगह की कमी के चलते उन्हें आने का मौका नहीं मिल पाया.

उन लोगों से मैं क्षमा चाहता हूं. मैं ह्यूस्टन के प्रशासन का भी धन्यवाद करता हूं जिन्होंने मौसम की विशम परिस्थितियों में इसका आयोजन कराया. इस कार्यक्रम का नाम Howdy Modi  है, लेकिन मैं कहता हूं कि मोदी अकेले कुछ नहीं है. मैं सवा करोड़ भारतीयों का हूं. मैं इसका जवाब दूंगा- भारत में सबकुछ अच्छा है.

पीएम मोदी इसी बात को भारत की कई भाषाओं जैसे कन्नड़, तेलगु, बांग्ला आदि भाषाओं में कहा. विविधता में एकता हमारी धरोहर है, विशेषता है. भाषण के दौरान पीएम मोदी ने भारत-अमेरिका की दोस्ती को दर्शाने के लिए लॉस एंजेलिस टू लुधियाना और न्यू जर्सी टू न्यू दिल्ली शब्दों का प्रयोग किया. यहां आपको बता दें कि न्यू जर्सी और लॉस एंजेलिस अमेरिका के शहर हैं तो लुधियाना और न्यू दिल्ली भारत के शहर हैं. 

मोदी के इतना कहते ही बगल में खड़े अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) मुस्कुराते दिखे. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, 'आज मेरे साथ शख्सियत है. ट्रंप को किसी परिचय की जरूरत नहीं है. इनका नाम धरती का हर व्यक्ति जानता है.'

Image

पीएम मोदी ने डोनाल्ड ट्रंप (Donald trump) की ओर इशारा करते हुए कहा कि 2017 में आपने मुझे अपने परिवार से मिलाया था, आज मैं आपको अपने परिवार से मिला रहा हूं. पीएम मोदी ने कहा, 'ट्रंप में मुझे अपनापन दिखता है. मैं इनसे कई बार मिला हूं, हर बार इनका व्यवहार गर्मजोशी भरा, ऊर्जापूर्ण और दोस्ताना रहा है. मैं इनके नेतृत्व की प्रंशसा करता हूं. ट्रंप का लक्ष्य अमेरिका को फिर से महान बनाने का है, वो अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं. उन्होंने अमेरिकी और दुनिया के लिए काफी कुछ किया है.'

प्रधानमंत्री मोदी के ह्यूस्टन आने से गौरवान्वित : ह्यूस्टन मेयर
ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर ने रविवार को यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया. उन्होंने कहा कि वह भारतीय प्रधानमंत्री के यहां आने से गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि भारतीय प्रवासियों का शिक्षा, विज्ञान, प्रौद्योगिकी, चिकित्सा, संस्कृति के क्षेत्र में बहुत बड़ा योगदान है और इनका 'भोजन शानदार है'. भारत ह्यूस्टन का चौथा सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार है.

उन्होंने कहा, "हम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हमारे महान शहर आने और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत करने को लेकर गौरवान्वित हैं." टर्नर ने कहा कि 10 माह पहले उन्होंने भारत में एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई की थी. मेयर ने कहा कि प्रधानमंत्री का हमारे शहर का दौरा करना विशाल भारतीय अमेरिकी समुदाय और शहर को सम्मान देना है. हमारे शहर में आपका स्वागत है. उन्होंने इसके साथ ही समारोह के लिए मंच पर उपस्थित बड़े प्रतिनिधिमंडल का भी स्वागत किया.