राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी कर सकती है प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन: जावड़ेकर
Advertisement

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी कर सकती है प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन: जावड़ेकर

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि एक विशेषज्ञ एजेंसी आईआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा और यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन कर सकती है और 2,000 पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन संचालन के लिए अगले महीने एक प्लेटफॉर्म की शुरआत की जाएगी।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी कर सकती है प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन: जावड़ेकर

नई दिल्ली : केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि एक विशेषज्ञ एजेंसी आईआईटी और अन्य इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा और यूजीसी नेट की परीक्षा का आयोजन कर सकती है और 2,000 पाठ्यक्रमों के ऑनलाइन संचालन के लिए अगले महीने एक प्लेटफॉर्म की शुरआत की जाएगी।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय बजट में जिस ‘राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी’ की घोषणा की गयी थी, वो अभी सीबीएसई द्वारा आयोजित कई परीक्षाओं का आयोजन कर सकती है, जिस पर पहले से बहुत अधिक भार है।

मंत्री ने कहा कि इन परीक्षाओं के आयोजन का कार्य सीबीएसई का नहीं है।

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी की शुरुआत के बाद आईआईटी और एआईसीटीई पर से भार कम होगा, जो फिलहाल भारत के इंजीनियरिंग कॉलेजों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं का आयोजन करते हैं। अधिकारियों ने बताया, ‘एजेंसी की सरंचना की रूपरेखा जल्द ही तैयार की जाएगी।’ जावड़ेकर ने कहा कि सरकार अगले माह ‘स्वयं-एमओओसीएस’ प्लेटफॉर्म की शुरआत करेगी, जिस पर करीब 2,000 पाठ्यक्रमों का ऑनलाइन संचालन किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि व्यापक ऑनलाइन मुक्त पाठ्यक्रम (एमओओसीएस) प्लेटफॉर्म ‘हर समय और हर जगह पर’ के लिए है और इसके क्रेडिट व्यवस्था की रूपरेखा तैयार की जा रही है।

Trending news