25 मई से शुरू होंगी घरेलू विमान सेवाएं, बीच की सीट खाली नहीं होगी; जानें कितना होगा किराया
Advertisement

25 मई से शुरू होंगी घरेलू विमान सेवाएं, बीच की सीट खाली नहीं होगी; जानें कितना होगा किराया

विमानन मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि रूट्स को 7 सेक्शन में बांटा गया है, उसी के आधार पर किराया लिया जाएगा. 

हवाई अड्डे पर फिजिकल चेक-इन नहीं होगा...

नई दिल्ली: देश में 25 मई से घरेलू विमान सेवाएं (Domestic flights) बहाल होंगी. केंद्रीय नागरिक उड्ड्यन मंत्री हरदीप पुरी (Hardeep singh Puri) ने मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित करके अहम जानकारियां साझा कीं. विमानन कंपनियां मनमाना किराया न वसूल पाए, इसलिए सरकार ने टिकटों के अधिकतम रेट तय कर दिए हैं. किराए की नई दरें अगले तीन माह तक लागू रहेंगी. 

  1. विमानन कंपनिया मनमाना किराया नहीं वसूल पाएंगी
  2. सरकार ने टिकटों के रेट तय कर दिए हैं
  3. किराए की नई दरें अगले तीन माह तक लागू रहेंगी

घरेलू उड़ानों के लिए जरूरी गाइडलाइन्स पहले ही जारी की जा चुकी है. एक-तिहाई क्षमता के साथ ही संचालन धीरे-धीरे शुरू किया जाएगा. हवाई अड्डे पर फिजिकल चेक-इन नहीं होगा. सभी यात्रियों को आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड करना अनिवार्य होगा. सभी यात्रियों को फेस मास्क पहनना भी अनिवार्य होगा. 

हरदीप पुरी ने कहा कि रूट्स को 7 सेक्शन में बांटा गया है, उसी के आधार पर किराया लिया जाएगा. दिल्ली से मुंबई का किराया यात्रा के लिए कम से कम 3,500 और अधिकतम 10 हजार होगा, जो 90 मिनट से 120 मिनट की कैटिगरी में आती है. 

7 सेक्शन में बांटे गए रूट्स
40 मिनट से कम समय लेने वाले रूट्स
40 से 60 मिनट का समय लेने वाले रूट्स
60-90 मिनट का समय लेने वाले रूट्स
90 से 120 मिनट का समय लेने वाले रूट्स
2 से 2.50 घंटे का समय लेने वाले रूट्स
2.50 से 3 घंटे का समय लेने वाले रूट्स
3 से 3.5 घंटे का समय लेने वाले रूट्स
 
हरदीप पुरी ने मिडल सीट खाली रखने के सवाल पर कहा, उड़ान के दौरान बीच की सीट खाली नहीं जाएगी. अगर मिडिल सीट खाली छोड़ दें तो इसका भार यात्रियों पर जाएगा. विमानन मंत्री ने कहा कि हम वंदे भारत अभियान के तहत विदेशों में फंसे 20,000 से अधिक भारतीय नागरिकों को विमानों से वापस लाए. लॉकडाउन प्रभावी साबित हुआ है, भारत उन देशों में शामिल है जहां कोरोना वायरस से मरने वाले लोगों की संख्या दुनिया में सबसे कम है.  

ये भी देखें...

Trending news