Hurricane: एक और भयंकर तूफान दे सकता है दस्तक, इस राज्य में है खतरा; जारी की गई चेतावनी
Advertisement

Hurricane: एक और भयंकर तूफान दे सकता है दस्तक, इस राज्य में है खतरा; जारी की गई चेतावनी

Cyclone Warning Issued: भारत में इस साल भी एक तूफान के दस्तक देने की आशंका जताई जा रही है. इस तूफान से निपटने के लिए देश के पूर्वी तट पर तैयारियां (Preparations) शुरू कर दी गई हैं. ओडिशा (Odisha) में चेतावनी भी जारी कर दी गई है.

Hurricane: एक और भयंकर तूफान दे सकता है दस्तक, इस राज्य में है खतरा; जारी की गई चेतावनी

Preparations To Deal With Cyclone: दक्षिणी अंडमान सागर के ऊपर शुक्रवार को लो प्रेशर का क्षेत्र बनने से चक्रवाती तूफान (Cyclonic Storm) आने के आसार हैं. इस तूफान के आंध्र प्रदेश (Andhra Pradesh) और ओडिशा तट पर अगले सप्ताह की शुरुआत तक पहुंचने की आशंका है, जिसके मद्देनजर ओडिशा में चेतावनी जारी की गई है. इस समुद्री तूफान के आने से पूर्वी तटीय राज्यों में भारी बारिश होगी. 

10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका

मौसम विभाग (Weather Department) के अधिकारी ने कहा कि दक्षिण अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में बना लो प्रेशर का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम दिशा में बढ़ सकता है. भारत मौसम विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि लो प्रेशर क्षेत्र के उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने के आसार हैं, जिससे बंगाल (West Bengal) की खाड़ी के पूर्व-मध्य में एक चक्रवाती तूफान उत्पन्न होगा. उन्होंने कहा कि इसके 10 मई को तट पर पहुंचने की आशंका है. 

ये भी पढें: प्रशांत भूषण को थप्‍पड़ मार सुर्खियों में आए, जानें कौन हैं तजिंदर सिंह बग्गा?

समुद्र की स्थिति हो सकती है खराब 

महापात्र (Mrityunjay Mohapatra) ने कहा कि अभी तक कोई पूर्वानुमान नहीं लगाया गया है कि यह कहां सबसे पहले आएगा. महापात्र ने कहा, ‘जब समुद्री तूफान तट के पास पहुंचता है, तो हम कह सकते हैं कि यह कहां टकराएगा. 9 मई से समुद्र (Sea) की स्थिति खराब हो सकती है, इसलिए मछुआरों (Fishermen) को बाहर नहीं जाना चाहिए.’ 

भारी बारिश की चेतावनी

महापात्र ने बताया कि अनुमान के मुताबिक चक्रवाती तूफान की गति समुद्र में 80-90 किलोमीटर प्रति घंटे रहेगी. मौसम कार्यालय ने चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए अगले सप्ताह मंगलवार से शुक्रवार के बीच गंगा नदी (Ganga River) के क्षेत्र में आने वाले पश्चिम बंगाल के जिलों में बिजली गिरने और भारी बारिश (Heavy Rain) की चेतावनी दी है. 

ये भी पढें: Murder for Mobile: मोबाइल के लिए पीट-पीट कर ली जान, 6 महीने बाद मिला जमीन में दबा शव

क्या-क्या है तैयारियां?

ओडिशा के स्पेशल रिलीफ कमिश्नर (SRC) पीके जेना (PK Jena) ने कहा कि एनडीआरएफ की 17 टीम, ओडीआरएएफ की 20 टीम और दमकल सेवाओं की 175 टीमों को हाई अलर्ट पर रखा गया है. फायर फाइटिंग सर्विस के महानिदेशक एसके उपाध्याय (SK Upadhyay) ने कहा कि दमकल कर्मियों के सभी अवकाश रद्द कर दिए गए हैं. 

(इनपुट - भाषा)

LIVE TV

Trending news