जम्मू-कश्मीर : मुसीबत में था 9 साल का लड़का, बर्फीले तूफान के बीच IAF ने एयर लिफ्ट करके बचाई जान
Advertisement

जम्मू-कश्मीर : मुसीबत में था 9 साल का लड़का, बर्फीले तूफान के बीच IAF ने एयर लिफ्ट करके बचाई जान

बांदीपुरा जिले में नियंत्रण रेखा के समीप गुरेज सेक्टर में बर्फीला तूफान कहर बरपा रहा था. इस बर्फीले तूफान के बीच 9 साल का तौफीक दर्द में बुरी तरह से कराह रहा था.

बर्फीले तूफान के बीच दर्द से तड़पते बच्चे को बचाने के लिए आई वायु सेना

जम्मू : बांदीपुरा जिले में नियंत्रण रेखा के समीप गुरेज सेक्टर में बर्फीला तूफान कहर बरपा रहा था. इस बर्फीले तूफान के बीच 9 साल का तौफीक दर्द में बुरी तरह से कराह रहा था. बर्फीले तूफान के कारण माछिल सेक्टर में बर्फ में दबकर सेना के तीन सेना जान गंवा चुके थे. तौफीक के पेट में दर्द लगातार बढ़ता ही जा रहा था, लेकिन इस बर्फबारी में उम्मीद की कोई किरण नहीं दिखाई दे रही थी. सीमा के नजदीक बसे गुरेज सेक्टर में चिकित्सा के नाम पर कोई सुविधा नहीं है. 

  1. बांदीपुरा और कुपवाड़ा में बर्फीला तूफान
  2. बर्फ में दबकर सेना के तीन जवानों की मौत
  3. एयर लिफ्ट करके बचाई तौफीक की जान

बर्फीले तूफान में फंसी नन्हीं जान
तौफीक के पिता को अपने बेटे की तड़पन देखी नहीं जा रही थी. तभी वहां तैनात सेना के जवानों ने नन्हें बच्चे को दर्द में बिलखता देखा तो फौरन इसकी सूचना अपने अधिकारियों को दी. चूंकि बर्फीले तूफान के बीच वहां तत्काल मेडिकल सुविधा पहुंचाना मुमकिन नहीं था. उधर, सेना ने एयरफोर्स की मदद से बर्फ में दबे जवानों की खोज के लिए सर्च ऑपरेशन चलाया हुआ था. 

IAF ने बच्चे को कराया एयर लिफ्ट
जैसे ही बच्चे की तकलीफ का पता चला तो वायु सेना का एक हेलीकॉप्टर गुरेज पहुंचा. चूंकि जहां बच्चा था वहां खराब मौसम के कारण हेलीकॉप्टर नीचे उतारना मुमकिन नहीं था. इसलिए बच्चे और उसके पिता को एयर लिफ्ट कराकर हवा में तैरते हैलीकॉप्टर में पहुंचाया गया. स्कवार्डन लीडर विनीत सिंह और सहायक पायलेट लक्ष्य मित्तल ने बेहद खराब मौसम में कठीन चुनौतियों का सामना करते हुए बच्चे को हेलीकॉप्टर में लाने का जोखिम उठाया. 

जम्मू : माछिल सेक्टर में हिमस्खलन में दबी सेना की चौकी, 3 जवानों की मौत

अपेंडिक्स का दर्द
वायु सेना का हेलीकॉप्टर फौरन ही सेना के श्रीनगर स्थित सेना के बेस हॉस्पिटल लेकर पहुंचा. वहां पहले से ही तैनात डॉक्टरों ने बच्चे का तुरंत उपचार शुरू कर दिया. डॉक्टरों ने बताया कि तौफीक को अपेंडिक्स के कारण दर्द हो रहा था. उपचार के बाद अब उसे राहत है.

fallback
माछिल सेक्टर में बर्फ में दबकर सेना के तीन जवानों की मौत हो गई (फाइल फोटो)

बर्फ में दबकर 3 जवानों की मौत
बता दें कि इसी तूफान में बर्फ में दबकर माछिल सेक्टर में भारतीय सेना के तीन जवानों की मौत हो गई, जबकि एक गंभीर रूप से घायल हुआ है. सर्च ऑपरेशन के दौरान एक जवान को बचा लिया गया, जबकि एक की मौके पर ही मौत हो गई थी. दो अन्य जवानों ने अस्पताल में दम तोड़ दिया. एक जवान का इलाज अस्पताल में चल रहा है और वह खतरे से बाहर बताया जा रहा है. मृतकों में हवलदार कमलेश सिंह (39), नायक बलवीर (33) और सिपाही राजिंद्र (25) शामिल हैं. मृतक जवान राजस्थान के हैं.

Trending news