पाक से लौटे विंग कमांडर अभिनंदन को घर जाने में लगेगा वक्‍त, जानें पूरी प्रक्रिया
Advertisement

पाक से लौटे विंग कमांडर अभिनंदन को घर जाने में लगेगा वक्‍त, जानें पूरी प्रक्रिया

अटारी बॉर्डर से स्वदेश वापसी के बाद रात 12 बजे वह विशेष विमान से पालम एयरपोर्ट पहुंचे. यहां से उन्‍हें आरआर अस्‍पताल के लिए रवाना कर दिया गया.

विंग कमांडर अभिनंदन शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से फिट होने के बाद ही उनको दोबारा तैनात किया जाएगा.

नई दिल्‍ली : भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान की पाकिस्तान से देश में सकुशल वापसी हो गई है. इससे पहले पाकिस्‍तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को को हैंडओवर करने में दो बार समय में परिवर्तन किया. काले रंग के कोट में जैसे ही अभिनंदन भारतीय सीमा में घुसे लोगों ने उनका स्वागत तिरंगा लहराकर और भारत माता की जय के नारों से किया. पाकिस्तानी सरजमीं पर 48 घंटे का समय बीताने के बाद बेशक से अभिनंदन स्वदेश लौट आए हों, लेकिन अभी घर नहीं जा सकें. 

4 दिन दिल्ली के अस्पताल में रहेंगे अभिनंदन
अटारी बॉर्डर से स्वदेश वापसी के बाद रात 12 बजे वह विशेष विमान से पालम एयरपोर्ट पहुंचे. यहां से उन्‍हें आरआर अस्‍पताल के लिए रवाना कर दिया गया. चार दिन तक वह अस्‍पताल में ही रहेंगे. इस दौरान डॉक्‍टरों की एक टीम उनकी निगरानी करेगी.

सिलसिलेवार तरीके से ली जाएगी जानकारी
सुरक्षा कारणों से भारतीय सुरक्षा अधिकारियों द्वारा अभिनंदन से वहां हुई तमाम घटनाओं की सिलसिलेवार जानकारी ली जाएगी. ये जानकारी बेहद जरूरी होती है. इस पूछताछ के दौरान अधिकारी इस बात का जानने की कोशिश करेंगे कि कहीं दवाब में लेकर अन्य देश ने भारत को नुकसान पहुंचाने वाली किसी चीज को जानकारी हासिल तो नहीं कर ली है. 

हालांकि इस बात के रत्ती भर आसार भी नहीं हैं कि दुश्मन देश उनसे कुछ भी ऐसी-वैसी जानकारी ले पाया होगा. क्योंकि अभिनंदन की जीवटता देश ने पाकिस्तानी धरती पर होते हुए भी दो मौकों पर देख ली थी. पहले तो पाकिस्तानियों के कब्जे में जाते-जाते हुए भी उन्होंने कुछ गोपनीय जानकारियों को नष्ट कर दिया. और जब उनके कब्जे में चले गए, तो भी पाकिस्तानी सैन्य अधिकारियों को खुद के बारे में कुछ बेहद सामान्य जानकारी से आगे कुछ भी बताने से साफ इनकार कर दिया.

अभिनंदन की दोबारा तैनाती कब ?
इसके बाद देखा जाएगा कि विंग कमांडर अभिनंदन शारीरिक और मानसिक रूप से पूरी तरह से फिट हुए या नहीं? सेवा के लिए फिट होते ही दोबारा उनकी उपयुक्त जगह पर तैनाती कर दी जाएगी. हालांकि ऐसे मामलों के बाद इस बात के आसार बेहद कम रहते हैं कि ठीक वही जिम्मेदारी उन्हें दोबारा दी जाए.

Trending news