close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

महिला विश्व कप 2017 : गूगल ने डूडल बनाकर किया जश्न का आगाज

आज यानि 24 जून से इंग्लैंड में आईसीसी महिला विश्व कप 2017 का आगाज हो रहा है. इसी कड़ी में इस खेल का स्वागत करने के लिए गूगल ने एक अनोखा डूडल तैयार किया है.

महिला विश्व कप 2017 : गूगल ने डूडल बनाकर किया जश्न का आगाज
गूगल ने अनोखे अंदाज में किया महिला विश्व कप को सलाम

नई दिल्ली : आज यानि 24 जून से इंग्लैंड में आईसीसी महिला विश्व कप 2017 का आगाज हो रहा है. इसी कड़ी में इस खेल का स्वागत करने के लिए गूगल ने एक अनोखा डूडल तैयार किया है.

वर्ल्ड कप में जीत के इरादे से उतरेगी 'मिताली सेना', कोहली एंड कंपनी ने दिया VIDEO संदेश

क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट के आगाज का जश्न मनाने के लिए गूगल ने एक डूडल क्रिकेट गेम बनाया है, जिसे कोई भी आसानी से खेल सकता है. 

महिला विश्व कप : मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ टूर्नामेंट का आगाज करेगा भारत

इस डूडल के साथ एक छोटे से पोस्ट में गूगल ने लिखा है कि, “आज से आईसीसी महिला विश्व कप 2017 की शुरुआत हो रही, इसका जश्न मनाने के लिए हमने ये पॉकेट साइज गेम तैयार किया है. हम चाहते हैं कि आप इसे खेलें. हम जानते हैं कि क्रिकेट के चाहने वाले दुनिया भर में हैं इसलिए हमने ऐसा गेम डूडल बनाया है जो हर मोबाइल नेटवर्क पर चलता है.”

भारत-इंग्लैंड के मैच से होगा टूर्नामेंट का आगाज 

बता दें कि पिछले कुछ समय से लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाली भारतीय टीम को आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के पहले मैच में ही आज खिताब के प्रबल दावेदार और मेजबान इंग्लैंड की कड़ी चुनौती का सामना करना होगा.

मिताली राज ने पत्रकार से पूछा, क्या आप पुरुष क्रिकेट खिलाड़ियों से भी यही सवाल करते हैं?

भारत का हाल में प्रदर्शन अच्छा रहा है. उसने दक्षिण अफ्रीका में चार देशों के टूर्नामेंट में मेजबान देश को आठ विकेट से हराकर खिताब जीता था. मिताली राज की अगुवाई वाली टीम इंग्लैंड के खिलाफ भी ऐसा प्रदर्शन बरकरार रखकर जीत के साथ अपने अभियान का आगाज करने के लिए प्रतिबद्ध है.

इंग्लैंड इस बार भी करना चाहेगा का खिताब पर कब्जा 

इंग्लैंड तीन बार ये खिताब जीत चुका है. बता दें कि  1973 में महिला क्रिकेट विश्व के सफर की शुरुआत हुई थी और और तब से अब तक 10 बार इस टूर्नामेंट का आयोजन किया जा चुका है. अब बारी है 11वें विश्व कप की, जिसका आयोजन 24 जून से इंग्लैंड में किया जा रहा है. उम्मीद है कि इस बार भारतीय महिला टीम इस खिताब को अपने नाम करने में सफल रहेगी. 

आईसीसी महिला विश्वकप 2017 : वो बातें जो आपके लिए जानना है जरूरी

इस 44 साल के सफर में आस्ट्रेलिया टीम का पुरुषों की तरह ही महिला क्रिकेट विश्व कप में भी दबदबा रहा है. उसने यह खिताब छह बार जीता है और तीन बार उसकी टीम दूसरे स्थान पर रही है, वहीं इंग्लैंड बेशक पुरुषों में आईसीसी टूर्नामेंटों में भाग्यशाली न रही हो लेकिन महिलाओं में वह विश्व कप टूर्नामेंट में आस्ट्रेलिया के बाद दूसरी सबसे सफल टीम रही है. 

पहले दिन खेले जाएंगे दो मैच

आईसीसी महिला विश्व 2017 के पहले दिन दो मैच खेले जाएंगे. पहला मैच ब्रिस्टल में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच खेला जाएगा. वहीं डर्बी में आयोजित दूसरे मैच में भारतीय टीम मेजबान इंग्लैंड से भिड़ेगी. इस टूर्नामेंट में भारत, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, श्रीलंका, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका टीमें हिस्सा ले रही हैं.

भारतीय टीम की बात करें तो 19 जून से 22 जून तक खेले गए अभ्यास मैचों में टीम इंडिया का प्रदर्शन अच्छा रहा है. भारत ने कुल दो अभ्यास मैच खेले, जिसमें से टीम इंडिया को एक में जीत और एक में हार का सामना करना पड़ा.

न्यूजीलैंड के खिलाफ पहला अभ्यास मैच भारत को 7 विकेट से करारी हार मिली. वहीं श्रीलंका के खिलाफ भारत ने 109 रनों से शानदार जीत दर्ज की. अब देखना होगा इंग्लैंड के खिलाफ पहले मैच में भारतीय टीम का प्रदर्शन कैसा रहता है.