दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बेचने का दावा करने वाली कंपनी के दफ्तर पर छापा
Advertisement

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बेचने का दावा करने वाली कंपनी के दफ्तर पर छापा

फ्रीडम 251 प्लान के तहत 251 रुपये में स्मार्टफोन बेचने वाली नोएडा की कंपनी रिंगिंग बेल्स के कार्यालय में आज छापा मारा गया। आयकर विभाग के अधिकारी और नोएडा पुलिस ने सेक्टर 63 स्थित कंपनी के कार्यालय में छापा मारकर दस्तावेजों की छानबीन की है।

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बेचने का दावा करने वाली कंपनी के दफ्तर पर छापा

नई दिल्ली/नोएडा : दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन बाजार में उतारने का दावा करने वाली कंपनी ‘रिंगिंग बेल्स’ उत्पाद शुल्क एवं आयकर विभागों की जांच के घेरे में आ गयी है। कंपनी द्वारा 251 रुपये में स्मार्टफोन बेचने को लेकर लगातार उठते सवालों के बीच विभागों की नजर कंपनी पर गई है। सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग नोएडा सेक्टर 63 स्थित कंपनी के वित्तीय ढांचे की जांच पड़ताल कर रहा है। विभाग ने कंपनी पंजीयक से कंपनी के दस्तावेज प्राप्त किये हैं।

रिंगिंग बेल्स के अध्यक्ष अशोक चड्ढ़ा ने एक बयान में कहा, ‘हां, उत्पाद शुल्क एवं आयकर विभाग के अधिकारी यहां आये थे। हम सरकार के मेक इन इंडिया, कौशल भारत और स्टार्ट अप इंडिया के तहत हम लक्ष्य हासिल करने की योजना बना रहे हैं जिसके लिये उन्होंने भविष्य के लिये हमें कुछ दिशानिर्देश दिये और पूरा समर्थन एवं सहयोग दिया।’ 

रिंगिंग बेल्स ने इस सप्ताह एक बड़े समारोह में दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन पेश किया जिसकी कीमत मात्र 251 रुपये है। हालांकि, इसको लेकर कंपनी का उत्साह लंबे समय तक नहीं रहा और इस बात को लेकर विवाद उत्पन्न हो गया कि कंपनी ने समारोह में जो फोन दिखाये, वह उसकी प्रतिद्वंद्वी कंपनी एडकॉम का हैंडसेट था। 

चड्ढ़ा ने स्पष्ट किया, ‘वह एक नमूना या प्रोटोटाइप हैंडसेट दिखाना चाहते थे कि कंपनी का हैंडसेट कैसा होगा। यह उनका अंतिम उत्पाद नहीं है।’ उद्योग से जुड़े लोगों ने कंपनी के खिलाफ दूरसंचार मंत्रालय को शिकायत की और मामले की तह तक जाने का अनुरोध किया।

मंत्रालय ने रिंगिंग बेल्स से बिना बीआईएस (भारतीय मानक ब्यूरो) प्रमाणपत्र के ‘फ्रीडम 251’ मोबाइल फोन पेश किये जाने को लेकर स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार से कंपनी की विश्वसनीयता का पता लगाने को कहा है। कंपनी ने कहा कि उसे पहले दिन 3.70 करोड़ तथा दूसरे दिन शाम 8.45 बजे तक 2.47 करोड़ पंजीकरण प्राप्त हुए।

Trending news