अगर Delhi को रोजाना 700 टन Oxygen मिले तो हम 9000 बेड बढ़ा सकेंगे: CM Arvind Kejriwal

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर ऑक्सीजन की आपूर्ति करने के लिए धन्यवाद किया. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि दिल्ली को रोजाना 700 टन ऑक्सीजन की जरूरत है, ऐसा ना होने पर राज्य में हाहाकार मच सकता है.

अगर Delhi को रोजाना 700 टन Oxygen मिले तो हम 9000 बेड बढ़ा सकेंगे: CM Arvind Kejriwal

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पहली बार 730 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की आपूर्ति करने पर सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए केंद्र सरकार (Central Government) का धन्यवाद किया. उन्होंने कहा, 'दिल्ली की जनता की तरफ से हम केंद्र सरकार और दिल्ली हाई कोर्ट का शुक्रिया करते हैं. अब हम बहुत सारी जानें बचा पाएंगे.'

एक दिन आपूर्ति से काम नहीं चलेगा

हालांकि सीएम केजरीवाल ने साफ किया कि सिर्फ एक दिन ऑक्सीजन की आपूर्ति से काम नहीं चलेगा. दिल्ली को रोजाना 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की जरूरत है. अगर ऐसा नहीं होता है तो ऑक्सीजन की कमी से कई लोगों की जान जा सकती है. राज्य में हाहाकार मच सकता है. मैं केंद्र सरकार से अपील करता हूं कि ऑक्सीजन आपूर्ति को कम ना होने दें.

ये भी पढ़ें:- साउथ इंडिया में तेजी से फैल रहा कोरोना का नया वैरिएंट, जानें कितना है खतरनाक

हॉस्पिटल से अपील- वापस बढ़ाएं ऑक्सीजन बेड

सीएम ने बताया कि दिल्ली को अभी तक 700 मीट्रिक टन के बजाय 300 से 400 मीट्रिक टन ऑक्सीजन ही उपलब्ध हो पा रही थी. इसी किल्लत के चलते दिल्ली के कई अस्पतालों ने ऑक्सीजन बेड की संख्या कम कर दी थी. उदाहरण के तौर पर जहां 300 ऑक्सीन बेड थे, वहां 100 बेड कम कर दिए गए थे. लेकिन अब दिल्ली को सही ऑक्सीजन सप्लाई होने की उम्मीद है. इसलिए मैं सभी हॉस्पिटल से अपील करता हूं कि वो बेड की संख्या को वापस बढ़ाएं ताकि लोगों को इलाज में कोई परेशानी न हो सके.

ये भी पढ़ें:- Sunny Leone ने महामारी से जंग में दिया साथ, काम जानकर करेंगे तारीफ

सप्लाई बढ़ने पर दिल्ली में बढ़ाए जाएंगे 9000 बेड

सीएम ने कहा कि अगर दिल्ली को रोजाना 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सप्लाई केंद्र सरकार द्वारा होती रही तो हम 9000 ऑक्सीजन बेड तुरंत बढ़ा सकेंगे. उन्होंने बताया कि कई हॉस्पिटल के चेयरमैन से मेरी बात हुई है. उनका भी यही कहना है कि ऑक्सीजन की सप्लाई बढ़ने पर वे बेड की संख्या बढ़ाने का भी प्रयास करेंगे. बताते चलें कि इससे पहले दिल्ली ऑक्सीजन संकट को लेकर सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हुई. इस दौरान अदालत ने केंद्र से दिल्ली को 700 मीट्रिक टन ऑक्सीजन देने का आदेश दिया था. इसके अलावा अब दिल्ली में लोग delhi.gov.in पर रजिस्टर करके घर बैठे ऑक्सीजन पा सकेंगे.

LIVE TV

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.