'आधार' लिंक करवाने के लिए फोन आए तो हो जाएं अलर्ट, लग सकता है लाखों का चूना
Advertisement

'आधार' लिंक करवाने के लिए फोन आए तो हो जाएं अलर्ट, लग सकता है लाखों का चूना

आधार को लिंक करवाने की कई तारीखों के बीच कुछ लोग उसका फायदा उठाने लगे हैं और लोगों को झांसा देकर ठगी का शिकार बना रहे हैं.

मुंबई में रहने वाले शाश्‍वत गुप्‍ता हुए धोखाधड़ी का शिकार...(फोटो साभार: www.facebook.com/shashwat.gupta.94/)

नई दिल्ली: आधार कार्ड वर्तमान में कितना उपयोगी हो गया है, यह कौन नहीं जानता. सरकार लगभग हर जगह आधार को अनिवार्य बनाती जा रही है. बैंक खाते से लेकर सिम कार्ड तक लगभग हर सेवा को आधार कार्ड से लिंक किया जा रहा है. फोन नंबर को भी आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य हो गया है. इसकी समय-सीमा फरवरी 2018 तय की गई है. आधार को लिंक करवाने की कई तारीखों के बीच कुछ लोग उसका फायदा उठाने लगे हैं और लोगों को झांसा देकर ठगी का शिकार बना रहे हैं. मुंबई के रहने वाले शाश्‍वत गुप्‍ता इसी तरह की धोखाधड़ी का शिकार हुए हैं. शाश्‍वत केरल के कोझीकोड की एक प्राइवेट फर्म में काम करते हैं. उनके पास एक फोन आया. फोन करने वाले शख्‍स ने उनसे आधार कार्ड को फोन नंबर से लिंक करने के लिए कहा और इसी चक्‍कर में उस धोखेबाज ने उनसे  1 लाख 30 हजार रुपये ठग लिए.

  1. शाश्‍वत ने फेसबुक में एक पोस्‍ट के जरिये वारदात को विस्तार से बताया
  2. शाश्वत ने बैंक की सेवा और सुरक्षा के प्रति नाराजगी जाहिर की
  3. शाश्वत की यह फेसबुक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है

शाश्‍वत ने फेसबुक में एक पोस्‍ट के जरिये अपने साथ हुई वारदात को विस्तार से बताया है. ये रही शाश्‍वत की फेसबुक पोस्‍ट:

शाश्वत ने लिखा, "मुझे एक शख्स ने खुद को एयरटेल का एजेंट बताते हुए फोन किया. उसने मुझे बताया कि मेरा मोबाइल नंबर और सिम हमेशा के लिए ब्लॉक हो जाएगा क्योंकि मैंने उसे आधार कार्ड से लिंक नहीं कराया है. उसने मुझे सिम कार्ड की डिटेल के साथ 121 (एयरटेल का आध‍कारिक नंबर) पर एक एसएमएस भेजने के लिए कहा ताकि सिम को फिर रीएक्टिवेट किया जा सके. मुझे इस बारे में बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि धोखेबाज मेरी सिम का क्लोन बना लेगा और मेरी गाढ़ी कमाई भी ले जाएगा जिसे मैंने बुरे वक्त के लिए बचाकर रखा था."   

शाश्वत की पोस्ट के बाद बैंक की ओर से उन्‍हें यह जवाब मिला:

बैंक ने लिखा, "आपको (शाश्वत) जो असुविधा हुई है, उसके लिए हमें बहुत ज्यादा खेद है. हमने आपके SR नंबर को दर्ज कर लिया है. हमारे अधिकारी जल्द ही आपसे संपर्क करेंगे." हालांकि, शाश्वत ने बैंक की सेवा और सुरक्षा के प्रति नाराजगी जाहिर की. शाश्वत की यह फेसबुक पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. लोग उनके समर्थन में उतर आए हैं.

Trending news