तंबाकू का सेवन करने वालों में क्या ज्यादा है कोरोना संक्रमण का खतरा? जानें विशेषज्ञों की राय

लोगों के मन में कोरोना से जुडे़ कई सवाल उठ रहे है. ऐसा ही एक सवाल है क्या धुम्रपान या तंबाकू (Tobacco) का सेवन करने वाले लोगों में कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है?

तंबाकू का सेवन करने वालों में क्या ज्यादा है कोरोना संक्रमण का खतरा? जानें विशेषज्ञों की राय
(प्रतीकात्मक तस्वीर )

नई दिल्लीः  दुनिया भर में कोरोना वायरस (Coronavirus)  एक बड़ा खतरा बन गया है इससे संक्रमित और इसकी वजह से जान गंवानों वालों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है.  भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन किया जा चुका है और लोगों को कोरोना से बचने के लिए सरकारें और संबंधित विभाग समय-समय पर एडवाइजरी जारी कर रहे हैं. लेकिन फिर भी लोगों के मन में इस से जुडे़ कई सवाल उठ रहे है. ऐसा ही एक सवाल है क्या धुम्रपान या तंबाकू (Tobacco) का सेवन करने वाले लोगों में कोरोना के संक्रमण का खतरा ज्यादा होता है?

विश्व स्वास्थ संगठन (WHO) के विशेषज्ञ बताते हैं कि धुम्रपान करने वाले लोगों में बाकी लोगों के मुकाबले संक्रमण फैलने का खतरा ज्यादा होता है. इसका सबसे बढा कारण है कि सिगरेट या बीढ़ी, जो कि संक्रमित भी हो सकती है, उंगलियों और होठों के सीधे संपर्क में आती हैं. इस से संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है. इसके अलावा, हुक्का, सिगार या ई- सिगरेट का सेवन करने वालों के लिए भी ये खतरनाक साबित हो सकता है.

अमेरिका के नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ ड्रग ऐब्यूज़ की डायरेक्टर डॉ नोरा वॉलकोव का कहना है कि क्योंकि ये वायरस सीधा फेफडों पर हमला करता है, इसलिए धूम्रपान करने वाले लोगों के लिए ये एक बड़ा खतरा साबित हो सकता है. धुम्रपान करने से फेफडों की कोशिकाएं कमज़ोर हो जाती हैं, जिस से उनमें इनफेक्शन से लड़ने की ताकत नहीं रहती.

हालांकि कोरोना के मरीजों का धुम्रपान से संबंध में कोई आंकडे अभी सामने नही आया हैं लेकिन माहामारी के इस समय में स्वास्थ विशेष्ज्ञ यही सलाह दे रहे हैं कि लोग धुम्रपान से बचें.