बैंक जाना है तो जानिए कि सरकार ने आपके लिए क्यों बनाया नया ट्विटर हैंडल!

सरकार ने @DFSFightsCorona नाम से नया ट्विटर हैंडल जारी किया है.

बैंक जाना है तो जानिए कि सरकार ने आपके लिए क्यों बनाया नया ट्विटर हैंडल!
देशभर में बैंकों की करीब 1 लाख 5000 शाखाएं लोगों के लिए खुली हुई हैं...(फाइल फोटो)

नई दिल्ली: लॉकडाउन (Lock Down) के दौरान सरकार ने सिर्फ आवश्यक सेवाएं जारी रखी है, जिसमें बैंक सेवा भी शामिल है. इसलिए देशभर में बैंकों की करीब 1 लाख 5000 शाखाएं लोगों के लिए खुली हुई हैं. लेकिन इंडियन बैंक एसोसिएशन ने गाइडलाइन जारी कर बच्चे और बुजुर्गों को बैंक में ना लेकर आने की लोगों से अपील की है. 

बैंक ने ये सलाह कोरोना वायरस के तेजी से बढ़ते मामलों के मद्देनजर जारी की है. इसके साथ ही एक समय में बैंक के अंदर सिर्फ 5 से 6 लोगों को ही प्रवेश मिलेगा. बैंक के अंदर सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए उचित दूरी बनाए रखनी होगी. वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitaraman) ने सरकारी और निजी बैंकों के प्रमुखों से वन टू वन मुलाकात की और उन्हें निर्देश दिए कि एटीएम और बैंक ब्रांच में कैश की कमी न होने दी जाए. सारे बैंकिंग ऑपरेशन पहले की तरह यथावत चलाए जाएं.

वित्त मंत्री ने जोर दिया कि सोशल डिस्टेंसिंग का पालन जरुर किया जाए. वहीं बैंक में सभी सेवाएं सुचारू रूप से चलाने के लिए स्टाफ की मौजूदगी भी जरूरी है. अगर इस समय बैंक से संबंधित किसी को शिकायत है या किसी भी तरह का सवाल का जवाब चाहिए तो वित्त मंत्रालय ने डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विज को इसकी जिम्मेदारी दी है. डिपार्टमेंट ने इसके लिए नया ट्विटर हैंडल बनाया है जिस पर लोग अपनी समस्या बता सकते हैं. लोग @DFSFightsCorona नाम के ट्विटर हैंडल पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं. इसके अलावा कोरोना को देखते हुए वित्त मंत्रालय ने बैंकिंग व्यवस्था में सुधार के लिए लोगों से सुझाव भी मांगे हैं.

ये भी पढ़ें:- coronavirus Live: आनंद विहार बस अड्डे पर उमड़ी हजारों की भीड़, सोशल मीडिया पर अफवाह से जुटे लोग