close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

IGI Airport: तस्‍करी के लिए बैगेज ट्रोली में चिपकाई सोने की प्‍लेट, कस्‍टम के सामने काम न आई चालाकी

आईजीआई एयरपोर्ट से तस्‍करों ने सोना तस्‍करी के लिए नया तरीका अख्तियार किया, गनीमत रही कि तस्‍कर अपने मंसूबों में सफल होते, इससे पहले कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस के अधिकारियों ने तीन तस्‍करों को गिरफ्तार कर लाखों रुपए का सोना जब्‍त कर लिया है. 

IGI Airport: तस्‍करी के लिए बैगेज ट्रोली में चिपकाई सोने की प्‍लेट, कस्‍टम के सामने काम न आई चालाकी
तस्‍करी के आरोप में गिरफ्तार तीनों आरोपी दुबई से आने वाली अमीरात एयरलाइंस की फ्लाइट से दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचे थे.

नई दिल्‍ली: दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय (आईजीआई) एयरपोर्ट से तस्‍करी के प्रयासों को नाकाम करने के लिए कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस यूनिट के अधिकारी लगातार चौकसी बनाए हुए हैं. कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस की सघन चौकसी के बावजूद तस्‍कर लगातार न केवल सोना तस्‍करी का प्रयास कर रहे हैं, बल्कि नए-नए तरीकों से सुरक्षा एजेंसियों को चकमा देने की कोशिश कर रहे हैं. हालांकि यह बात दीगर है कि तस्‍करों की हर कोशिश को कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस के अधिकारी नाकाम करने में सफल रहे हैं. बीती रात, आईजीआई एयरपोर्ट से तस्‍करों ने सोना तस्‍करी के लिए नया तरीका अख्तियार किया, गनीमत रही कि तस्‍कर अपने मंसूबों में सफल होते, इससे पहले कस्‍टम एयर इंटेलीजेंस के अधिकारियों ने तीन तस्‍करों को गिरफ्तार कर लाखों रुपए का सोना जब्‍त कर लिया है. 

इंटेलीजेंस इनपुट के आधार पर कस्‍टम की कार्रवाई 
कस्‍टम आयुक्‍त (आईजीआई एयरपोर्ट) मनीष कुमार के अनुसार, एयर इंटेलीजेंस यूनिट को सूचना मिली थी कि दुबई से आने वाली एक फ्लाइट से भारी तादाद में सोना दिल्‍ली एयरपोर्ट लाया जा रहा है. इंटेलीजेंस इनपुट के आधार पर कस्‍टम की एयर इंटेलीजेंस यूनिट ने दुबई से आने वाली सभी फ्लाइट्स पर निगाह रखना शुरू कर दी. इसी बीच, सुबह करीब 9 बजे दुबई से आने वाली अमीरेट्स एयरलाइंस की फ्लाइट ईके-510 आईजीआई एयरपोर्ट पहुंची. इस फ्लाइट से आए तीन मुसाफिरों की हरकतों पर कस्‍टम अधिकारियों को शक हुआ. शक के आधार पर, कस्‍टम अधिकारियों ने तीनों को जांच के लिए ग्रीन चैनल पर रोका. जांच के दौरान, इनके कब्‍जे से कस्‍टम ने करीब 2300 ग्राम सोना बरामद किया. जिसकी भारतीय बाजार में कीमत 72 लाख 39 हजार 250 रुपए है. 

यह भी पढ़ें: IGI AIRPORT: सफेद चंदन के शौक ने सूडान के नागरिक को भेजा सलाखों के पीछे

यह भी पढ़ें: दिल्‍ली एयरपोर्ट: सोना और सिगरेट की तस्‍कर में विदेशी महिला गिरफ्तार

बैगेज ट्रॉली में चिपका दी थी सोने की दो प्‍लेट्स 
कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, इन तीनों आरोपियों को हिरासत में लेने के बाद उनके बैगेज की तलाशी ली गई. तलाशी के दौरान इन मुसाफिरों के कब्‍जे से कुछ भी बरामद नहीं हुआ. चूंकि, इन मुसाफिरों को लेकर स्‍पेसिफिक इंटेलीजेंस इनपुट मिला था, लिहाजा कस्‍टम के अधिकारियों ने एक बार फिर तलाशी की प्रक्रिया शुरू की. इस बार कस्‍टम अधिकारियों की नजर बैगेज ट्रॉली पर पड़ी. जिसकी बॉस्‍केट में अंदर की तरफ से तीन और नीचे की तरफ से दो सिल्‍वर कलर की प्‍लेट लगी हुई नजर आई. इन प्‍लेट्स को ट्रॉली की बॉस्‍केट में टेप के जरिए चिपकाया गया था. जांच के दौरान पाया गया कि बैगेज ट्रॉली से बरामद सिल्‍वर प्‍लेट सोने की थी. कस्‍टम की नजर से बचने के लिए उन्‍होंने गोल्‍ड प्‍लेट पर सिल्‍वर कोट किया गया था. सोने की बरामदगी के बाद कस्‍टम ने सभी आरोपियों को गिरफ्तार कर कार्रवाई शुरू कर दी है.