IGIA: कस्‍टम को हर दिन तस्‍करों को मिल रही है नई चुनौती, सोना तस्‍करी की नई साजिश का हुआ खुलासा

दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात कस्‍टम एयर प्रिवेंटिव टीम ने तस्‍करी के नई मॉरस ऑपरेंडी का खुलासा किया है. इस मॉरस ऑपरेंडी के तहत इंटरनेशनल सेक्‍टर से आकर डोमेस्टिक सेक्‍टर में उड़ान भरने वाली फ्लाइट से तस्‍करी की कोशिश की जा रही थी.

IGIA: कस्‍टम को हर दिन तस्‍करों को मिल रही है नई चुनौती, सोना तस्‍करी की नई साजिश का हुआ खुलासा
कस्‍टम ने एक महिला सहित दो तस्‍करों से 32 लाख रुपए का दो किलो सोना जब्‍त किया है.

नई दिल्‍ली: एयरपोर्ट पर बढ़ती चौकसी से बेपरवाह तस्‍कर हर दिन सुरक्षा एजेंसियों को एक नई चुनौती दे रहे हैं. एयरपोर्ट पर तैनात सुरक्षा एजेंसियों के लिए ऐसा कोई भी दिन नहीं जा रहा है, जिस दिन तस्‍करी के एक तरीके का खुलासा न होता हो. बुधवार को एक बार फिर दिल्‍ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्‍ट्रीय एयरपोर्ट पर तैनात कस्‍टम एयर प्रिवेंटिव टीम ने तस्‍करी के नई मॉरस ऑपरेंडी का खुलासा किया है. इस मॉरस ऑपरेंडी के तहत इंटरनेशनल सेक्‍टर से आकर डोमेस्टिक सेक्‍टर में उड़ान भरने वाली फ्लाइट से तस्‍करी की कोशिश की जा रही थी. कस्‍टम एयर प्रिवेंटिव टीम ने तस्‍करी की इस कोशिश को नाकाम कर एक महिला सहित दो तस्‍करों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार किए गए तस्‍करों के कब्‍जे से 32 लाख से अधिक कीमत का एक किलो सोना जब्‍त किया गया है. 

क्‍या है सोना तस्‍करों की नई मोरस ऑपरेंडी
तस्‍कर व्‍यवस्‍था के मौजूद लकूनों का फायदा तस्‍करी के लिए उठाना चाहते हैं. अब तक कुछ ऐसे मामलों का खुलासा हुआ है, जिसमें ट्रांजिट पैसेंजर्स की मदद से सोना तस्‍करी की कोशिश की गई. हालांकि इस कोशिश के दौरान ट्रांजिट प्‍वाइंट तस्‍करों की यह कोशिश को नाकाम कर दिया गया. जिसके बाद तस्‍करों ने नई मोरस ऑपरेंडी तैयार की. जिसमें उन फ्लाइट का चुनाव किया गया, जो अंतरराष्‍ट्रीय गंतव्‍य से आने के बाद घरेलू सेक्‍टर के लिए उड़ान भरती है. इस मॉरस ऑपरेंडी के तहत एक तस्‍कर से सोना लेकर भारत पहुंचता है, फिर उसी फ्लाइट में दूसरा तस्‍कर बतौर घरेलू यात्री के तौर पर दाखिल होता है. विदेश से आया तस्‍कर फ्लाइट में सोने के दूसरे तस्‍कर के सुपुर्द कर देता है. जिससे कस्‍टम जांच के दौरान यह तस्‍कर खुद को घरेलू मुसाफिर बताकर कानूनी प्रक्रिया से बच जाए.  

यह भी पढ़ें: तस्‍करी के लिए केमिकल पेस्‍ट में बदला सोना, आईजीआई एयरपोर्ट से चीनी नागरिक गिरफ्तार

महिला तस्‍कर से बरामद हुआ एक किलो सोना 
कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी ने बताया कि एयर इंडिया की फ्लाइट संख्‍या एआई-264 पहले माले से त्रिवेंद्रम पहुंचती है, इसके बाद त्रिवेंद्रम से उड़ान भरकर दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचती है. तस्‍करों ने इस बार तस्‍करी के लिए इसी फ्लाइट का चुनाव किया है. साजिश के तहत एक तस्‍कर करीब एक किलो सोना लेकर पहले माले से त्रिवेंद्रम पहुंचा. त्रिवेंद्रम में तस्‍करी की महिला साथी बतौर घरेलू मुसाफिर फ्लाइट में दाखिल हुई. फ्लाइट में तस्‍कर ने सोने के छह कट पीस महिला के हवाले कर दिया. दिल्‍ली एयरपोर्ट पहुंचने के बाद कस्‍टम ने ग्रीन चैनल पर महिला मुसाफिर को जांच के लिए रोका. जांच के दौरान, उसके कब्‍जे से सोने के छह कट पीस बरामद किए गए. जिनका भार करीब एक किलो था. 

यह भी पढ़ें: एयरपोर्ट के चेक-इन एरिया में चहल कदमी पड़ी भारी, पहुंच गए सलाखों के पीछे

महिला के कबूलनामें पर हुई तस्‍कर की गिरफ्तारी 
कस्‍टम के वरिष्‍ठ अधिकारी के अनुसार, पूछताछ के दौरान आरोपी महिला तस्‍कर ने खुलासा किया कि उसे यह सोना माले से आए उसके साथ मुसाफिर ने दिया था. एयरपोर्ट से बाहर निकलने के बाद यह सोना एक बार फिर वह उसके सुपुर्द करने वाली थी. महिला के कबूलनामे के बाद सीसीटीवी फुटेज की मदद से कस्‍टम ने माले से आए तस्‍कर की शिनाख्‍त की, फिर महिला की निशानदेही पर गिरफ्तार कर लिया. कस्‍टम के अनुसार, बरामद किए गए सोने की कीमत करीब 32.40 लाख रुपए है. कस्‍टम ने दोनों आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज कर उन्‍हें गिरफ्तार कर लिया है.