आईआईटी दिल्ली ने तैयार की पीपीई किट, तीन बार कर सकते हैं इस्तेमाल
Advertisement

आईआईटी दिल्ली ने तैयार की पीपीई किट, तीन बार कर सकते हैं इस्तेमाल

आईआईटी दिल्ली ने अब तक का सबसे हल्का पीपीई कवर तैयार किया है, जिसका वजन महज 300 ग्राम है. इस पीपीई कवर की खास बात ये है कि इसे एक बार नहीं बल्कि तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है. यानी ये पीपीई कवर रीयूजएबल  है.

आईआईटी दिल्ली ने अब तक का सबसे हल्का पीपीई कवर तैयार किया है

नई दिल्ली : आईआईटी दिल्ली ने अब तक का सबसे हल्का पीपीई कवर तैयार किया है, जिसका वजन महज 300 ग्राम है. इस पीपीई कवर की खास बात ये है कि इसे एक बार नहीं बल्कि तीन बार इस्तेमाल किया जा सकता है. यानी ये पीपीई कवर रीयूजएबल  है. बाजार में मिलने वाली पीपीई किट की कीमत लगभग 1000 रुपए है और आईआईटी दिल्ली द्वारा तैयार की गई पीपीई किट की कीमत भी 900 से 1000 रुपए के बीच होगी. यानी एक बार इस्तेमाल होने वाली पीपीई किट की कीमत में ये किट मिलेगी, लेकिन इसका इस्तेमाल तीन बार किया जा सकता है. कानपुर की एक कंपनी में इसका प्रोडक्शन भी शुरू हो चुका है.

  1. आईआईटी दिल्ली की पीपीई किट कोरोना वारियर्स को देगी अतिरिक्त सुरक्षा
  2. एक पीपीई किट का तीन बार होगा इस्तेमाल
  3. पीपीई किट बैक्टीरिया और वायरस का करेगी काम तमाम

टेक्सटाइल एंड फाइबर विभाग के प्रोफेसर एमरटिस डॉ. एसएम इश्त‍ियाक और उनके निर्देशन में शोधकर्ता छात्र ने इस किट को तैयार किया है। प्रोफेसर इश्तियाक के मुताबिक ये किट कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज करने वाले डॉक्टर, नर्स, पैरामेडिकल स्टाफ के लिए बेहद मददगार साबित होगी. ये पीपीई किट सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सभी मानकों पर खरी उतरती है और ये एडवांस वर्जन भी है.  

99.9 प्रतिशत बैक्टीरिया का भी कर देगी सफाया

ये पीपीई किट सिर्फ वायरस ही नहीं बल्कि  बैक्टीरिया के खतरे को भी 99.9 प्रतिशत खत्म कर देती है. साथ ही ये पहनने में भी बेहद आरामदायक है... किट को इस तरह से डिजाइन किया गया है कि इसे पहनने के बाद सांस लेने में परेशानी ना हो, क्योंकि इसे पहनने वाला 8 से 10 घंटे या कभी-कभी इससे ज्यादा वक़्त तक इसका इस्तेमाल करता है. आईआईटी दिल्ली द्वारा तैयार की गई इस पीपीई कवर ऑल को अलग-अलग साइज में बनाया जा रहा है. फिलहाल बाजार में मिल रही पीपीई या तो कुछ लोगों के लिए ओवरसाइज हैं या फिर कुछ लोगों को पूरी तरह से कवर नहीं दे पा रही हैं. 

Trending news