अब नाक में सीधे लगाएं एयर प्यूरीफायर, मास्क पहनने की जरूरत नहीं; IIT दिल्ली ने किया आविष्कार
Advertisement

अब नाक में सीधे लगाएं एयर प्यूरीफायर, मास्क पहनने की जरूरत नहीं; IIT दिल्ली ने किया आविष्कार

World's Smallest Air Purifier: आईआईटी दिल्ली की नई खोज नासो-95 फेस मास्क एन-95 जितना ही असरदार बताया जा रहा है. ये नाक के छेद में चिपक जाता है और वायु प्रदूषण से बचाता है.

नासो-95 | फोटो साभार- नैनोक्लीन ग्लोबल.

नई दिल्ली: आईआईटी दिल्ली (IIT Delhi) के एक स्टार्ट-अप ने 'दुनिया का सबसे छोटा' पहनने वाला एयर प्यूरीफायर (Air Purifier) लॉन्च किया है. उन्होंने दावा किया कि ये एन-95 फेस मास्क जितना ही प्रभावी है. स्टार्ट-अप, नैनोक्लीन ग्लोबल के अनुसार, नासो-95 (Naso-95) एक एन-95 ग्रेड नेजल फिल्टर है. ये इस्तेमाल करने वाले की नाक के छेद में चिपक जाता है और बैक्टीरिया, वायरल संक्रमण और वायु प्रदूषण को रोकता है.

  1. चार अलग-अलग आकारों में आता है नासो-95
  2. फेस मास्क की तुलना में बेहतर सुरक्षा देता है
  3. वायु प्रदूषण के प्रति अधिक संवेदनशील है नासो-95

बच्चे भी इस्तेमाल कर सकते हैं नासो-95

जान लें कि नासो-95, चार अलग-अलग आकारों में आता है. ये अन्य फेस मास्क की तुलना में बेहतर सुरक्षा देता है. इस प्रोडक्ट की सुरक्षा और दक्षता को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय लैब में परखा गया है. बताया गया है कि इसका इस्तेमाल बच्चे भी कर सकते हैं क्योंकि वे वायु जनित संक्रमण और वायु प्रदूषण के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं.

ये भी पढ़ें- समधन और बहू ने मिलकर सास को जमकर पीटा, प्राइवेट पार्ट में डाल दी मिर्च

बड़ा फायदेमंद साबित हो सकता है नासो-95

टेक्नोलॉजी डेवलपमेंट बोर्ड के सचिव राजेश कुमार पाठक ने कहा कि नासो-95 समाज के लिए बहुत लाभकारी साबित हो सकता है. इसका इस्तेमाल उम्र में छोटा-बड़ा कोई भी कर सकता है.

वायरस से बड़ी समस्या है वायु प्रदूषण

एम्स के पूर्व निदेशक एमसी मिश्रा ने कहा कि वायु प्रदूषण वायरस से कहीं बड़ी समस्या है. फेफड़े का कैंसर, कैंसर का प्रमुख रूप है. नासो-95 मेट्रो सिटी में सांस की बीमारियों की समस्या को प्रभावी ढंग से दूर कर सकता है.

ये भी पढ़ें- इस सत्र से हिंदी में शुरू होगी मेडिकल की पढ़ाई! हाई लेवल कमेटी ने लिया फैसला

उन्होंने कहा कि महामारी के दौरान, नासो-95 विशेष रूप से उन जगहों पर काम आ सकता है जहां पहचान के उद्देश्य से किसी को मास्क नीचे खींचना पड़ता है जैसे हवाई अड्डे और सुरक्षा जांच आदि.

(इनपुट-पीटीआई)

LIVE TV

Trending news